दुनिया के 8 सबसे छोटे होटल, एक में तो पहाड़ से लटके बिस्तर पर सोते हैं लोग…जाने कहा है

रोचक

आपने ऐसे कई लग्जरी होटेल्स के नाम सुने होंगे जो अपनी विशालकाय इमारत, बड़े परिसर और ज्यादा कमरों की वजह से फेमस हैं. पर क्या आप दुनिया के सबसे छोटे होटेल्स के बारे में जानते हैं. रिमोट एरिया में बने ये होटेल्स, लॉज और गेस्ट हाउस एकांत में सुकून के कुछ पल बिताने की बेहतरीन जगह हैं. यहां ठहरने वालों के लिए उनकी जरूरत के हिसाब से हर सुविधा का इंतजाम किया गया है.

व्हाइट डेज़र्ट (अंटार्कटिका)- अंटार्कटिका से ज्यादा एकांत जगह दुनिया में भला क्या होगी और यहां मौजूद व्हाइट डेजर्ट दुनिया का सबसे छोटा होटेल है. अंटार्कटिका की सफेद बर्फ में बना यह छोटा सा लग्जरी होटेल दक्षिण अफ्रीका की राजधानी केपटाउन से करीब छह घंटे और दो प्राइवेट फ्लाइट जितना दूर है. यहां आप आइस हाइकिंग जैसी एक्टिविटीज का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

दुनिया के 8 सबसे छोटे होटेल

टिएरा पेटागोनिया, चिले– अगर आप डिजिटल दुनिया से खुद को थोड़ी देर के लिए दूर रखना चाहते हैं तो दुनिया में इससे बेहतर जगह नहीं मिलेगी. यहां ना तो फोन के सिग्नल आते हैं और ना ही कमरे में वाई-फाई की सुविधा मिलेगी. ऐसे में अकेले रहकर खुद को समझने या पार्टनर के साथ रोमांटिक पल बिताने के लिए ये शानदार जगह है. यहां से आप टॉरेस डेल पेन की चोटियों का अद्भुत नजारा भी देख सकते हैं.

दुनिया के 8 सबसे छोटे होटेल

थ्री कैमल लॉज, मंगोलिया– दुनिया की भीड़ से दूर सुकून के कुछ पल बिताने वालों के लिए मंगोलिया का थ्री कैमल लॉज सबसे अच्छा विकल्प है. गोबी अल्टाइ माउंटेन स्थित इस होटेल में आप मंगोलियन के पारंपरिक जीवन को करीब से देख पाएंगे. हालांकि यहां पहुंचने के लिए आपको काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है. इस लॉज का शांत माहौल आपको यहां से लौटने नहीं देगा.

दुनिया के 8 सबसे छोटे होटेल

साउदर्न ओशियन लॉज, कंगारू आईलैंड (ऑस्ट्रेलिया)– साउदर्न ओशियन लॉज ऑस्ट्रेलिया और अंटार्कटिका के बीच लास्ट आउटपोस्ट है जो कंगारू द्वीप पर हैनसन बे के ठीक ऊपर स्थित है. यहां आप जंगल के खूबसूरत जानवरों के बीच खुद को पाएंगे. आपको सी लायंस, सील, कॉलास और कंगारू जैसे जानवरों के बीच समय बिताने का मौका मिलेगा.

दुनिया के 8 सबसे छोटे होटेल

सॉन्ग सा प्राइवेट आइलैंड, कम्बोडिया- ये छोटा सा होटेल कोह रोंग सॉन्ग सा आर्किपिलागो के एकांत में स्थित है. ये छोटी सी प्रॉपर्टी शांत वातावरण और नेचर की खूबसूरती का प्रतीक है. आप यहां सिहानाउकविले से 30 मिनट में स्पीड बोट से पहुंच सकते हैं. समुद्र के किनारों पर बिखरा रेत, धूप की चमकती रोशनी और फिरोजी पानी इस जगह की खूबसूरती को बयां करते हैं.

दुनिया के 8 सबसे छोटे होटेल

स्काइलॉज एडवेंचर सूट्स, पेरू– अगर आपको रोमांच पसंद है तो इससे बेहतरीन जगह मिलना मुश्किल है. इसके ट्रांसपैरेंट पॉड्स ऊंची चोटियों के साथ लटके हुए हैं. यह लाजवाब पॉड्स पेरू की रहस्यमयी घाटी में करीब 440 मीटर ऊंचाई पर बने हैं और यहां पहुंचने के लिए करीब एक घंटे का समय लगता है. इन पॉड्स में ठहरने का जुनून केवल मजबूत दिल वाले इंसान ही दिखा सकते हैं.

दुनिया के 8 सबसे छोटे होटेल

डेप्लार फार्म, आइसलैंड- ये जगह फिलजोत वैली में स्थित है जो कि आइसलैंड का सबसे छोटा और अलग हिस्सा है. शांत वातावरण में कुछ पल बिताने वालों के लिए ये फार्म बेहतरीन जगह है. इसके कमरों का डिजाइन बहुत अलग है, जिसमें घास से लदी छत और फर्श से छत तक बड़ी खिड़कियां हैं. इन खिड़कियों से आप बाहर का आकर्षक नजारा देख सकेंगे.

दुनिया के 8 सबसे छोटे होटेल

बुशमांस क्लूफ वाइल्डरनेस रिजर्व, साउथ अफ्रीका– साउथ अफ्रीका में सेडेरबर्ग माउंटेन स्थित बुशमांस क्लूफ वाइल्डरनेस रिजर्व 19वीं सदी का एक फार्म है. यह प्रॉपर्टी केप टाउन से लगभग 260 किलोमीटर दूर 18000 एकड़ में फैली हुई है. चट्टानी इलाकों में बना ये फार्म एक अलग दुनिया लगता है. शांत वातावरण और प्रकृति की तलाश में लोग अक्सर यहां आते हैं.