सामने आई भयावह तस्वीर, महिला ने बच्ची के शरीर पर लिखा  ये गजनी फिल्म नहीं, यूक्रेन के दर्द की तस्वीर है !

अंतरराष्ट्रीय

यूक्रेन पर रूस के हमले लगातार जारी हैं. इन हमलों में कीव, खारकीव, बूचा और मारियुपोल शहर तबाह हो गए हैं. इन हमलों में हजारों बेगुनाह नागरिकों की भी मौत हो गई. इनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं. इन सबके बीच यूक्रेन से एक भयावह तस्वीर सामने आई है. यहां एक महिला ने अपनी बच्ची के शरीर पर घर का पता लिख दिया, ताकि अगर उसे कुछ हो जाता है, तो बच्ची खोए ना.

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक फोटो काफी वायरल हो रही है. फोटो यूक्रेन की है. यहां एक महिला ने अपनी बेटी के शरीर पर घर का पता, मोबाइल नंबर और बाकी डिटेल लिख दी ताकि अगर महिला युद्ध में मारी गई, तो उसकी बच्ची न खोए.

यूक्रेन पर पिछले 41 दिन से रूस के हमले जारी हैं. यहां इमारतें मलबों में तब्दील हो गई हैं. हर तरफ जले हुए वाहन नजर आ रहे हैं. सड़कों पर शव हैं, जिन्हें पहचानने वाला भी कोई नहीं. यहां शायद ही ऐसा कोई शहर बचा है, जिस पर रूस ने बम न बरसाए हों.

उधर, यूक्रेन के बूचा में तबाही का मंचर दिखा है. यहां अब तक 300 से ज्यादा शव बरामद हुए हैं. यूक्रेन का दावा है कि यहां बड़ी संख्या में लोग मारे गए हैं. यूक्रेन का दावा है कि रूसी सेना ने न सिर्फ पुरुषों बल्कि महिलाओं को भी हाथ बांधकर उनके सिर पर गोली मारी है. यूक्रेन ने इसकी तुलना आतंकवाद और क्राइम से की है.

हालांकि, रूस के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन के इन दावों को खारिज किया है. रूस ने रविवार को कहा था कि यूक्रेन की ओर कथित ‘क्राइम’ के जो भी फोटो और वीडियो जारी किए जा रहे हैं, वो ‘उकसाने’ वाले थे. रूस का दावा है कि उसकी सेना ने बूचा में किसी भी आम नागरिक के साथ कोई हिंसा नहीं की.