WhatsApp पर बदल जाएगा बहुत कुछ, 2GB की फाइल ट्रांसफर से कॉलिंग तक, मिलेंगे कई नए फीचर

टेक्नोलॉजी

WhatsApp दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए ऐप अपने प्लेटफॉर्म पर लगातार नए-नए फीचर्स जोड़ते रहता है. कई ऐसे फीचर्स हैं, जो वॉट्सऐप पर तो नहीं है, लेकिन टेलीग्राम और दूसरे ऐप्स पर मिलते हैं. ऐसे ही कुछ फीचर्स वॉट्सऐप ने अपने प्लेटफॉर्म पर लाने का ऐलान किया है. इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने नए फीचर्स की लिस्ट जारी कर दी है. नए फीचर्स की जानकारी वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग में दी है. आइए जानते हैं क्या कुछ नया मिलने वाला है.

Communities फीचर
वॉट्सऐप पर Communities का अलग टैब मिलेगा. इस टैब में यूजर्स के सभी अलग-अलग ग्रुप्स एक अंब्रेला के नीचे आ आएंगे. इस तरह से लोग पूरी कम्यूनिटी को भेजे गए अपडेट्स को आसानी से हासिल कर सकते हैं. कम्यूनिटीज में एडमिन को कई सारे टूल्स मिलेंगे. इसमें यूजर्स को अनाउंसमेंट मैसेज का फीचर मिलेगा, जो सभी को भेजा जा सकेगा.

ऐप कई नए फीचर्स पर काम कर रहा है, जिसमें से कम्यूनिटीज में वॉट्सऐप ग्रुप्स को शामिल करना भी होगा. यानी किसी वॉट्सऐप ग्रुप को कम्यूनिटी में शामिल किया जा सकता है या नहीं. यह सभी फीचर्स आने वाले दिनों में रोलआउट किए जाएंगे. आइए जानते हैं यूजर्स को ग्रुप चैट में कौन-कौन से नए फीचर्स मिलने वाले हैं.

WhatsApp यूजर्स को इमोजी रिएक्शन का फीचर मिलने वाला है. यह फीचर फिलहाल रोलआउट नहीं हुआ है, लेकिन आने वाले दिनों में मिल जाएगा. इस फीचर की मदद से यूजर्स को किसी मैसेज पर रिप्लाई करने के लिए मैसेज करने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि वह ऐसे मैसेज पर रिएक्ट भी कर सकेंगे.

Admin Delete
ग्रुप एडमिन को अब पहले से ज्यादा कंट्रोल मिलेगा. इसकी बदौलत एडमिन किसी प्रॉब्लमैटिक मैसेज को सभी चैट्स से डिलीट कर सकते है.

फाइल शेयरिंग
वॉट्सऐप पर अभी तक 25MB तक की ही फाइल शेयर हो पाती थी, जिसे अब बढ़ाकर 2GB तक कर दिया जाएगा. यानी 2GB तक की फाइल शेयर कर सकेंगे.

वॉयस कॉल्स
WhatsApp Voice Calling का नया फीचर भी जल्द ही आपको इस प्लेटफॉर्म पर मिलेगा. वन टैप वॉयस कॉलिंग फीचर की मदद से आप 32 लोगों से एक साथ कनेक्ट हो सकेंगे. इतना ही नहीं यूजर्स को नया डिजाइन और इंटरफेस भी मिलेगा, जिसकी वजह से आपका एक्सपीरियंस बेहतर होगा. Communities का फीचर WhatsApp पर इस साल के अंत तक आएगा.