धमाके से दहला अफगानिस्तान, काबुल की मस्जिद में ब्लास्ट से अब तक 50 मौतें

अंतरराष्ट्रीय

अफगानिस्तान में मस्जिदों पर हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं. राजधानी काबुल की मस्जिद में शुक्रवार शाम जोरदार धमाका हुआ था. एजेंसी के मुताबिक अब तक इस ब्लास्ट में 50 लोगों की मौत हो चुकी है. हमले के बारे में तालिबान के प्रवक्ता ने बताया कि ब्लास्ट काबुल की एक सुन्नी मस्जिद में हुआ है.

तालिबान के मुताबिक, हमले में मरने वाले लोग मस्जिद में नमाज पढ़ने आए थे. घटना में 20 लोग बुरी तरह से जख्मी भी हुए हैं. घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

बता दें कि इससे पहले 21 अप्रैल को अफगानिस्तान में एक मस्जिद में जोरदार धमाका हुआ था. इसमें 5 लोगों की मौत हुई थी और 65 लोग घायल हुए थे. धमाके की जिम्मेदाही आतंकी संगठन आईएसआईएस ने ली थी. इससे पहले 19 अप्रैल को काबुल के पास ही एक स्कूल में धमाका हुआ था, जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई थी और वहीं दर्जन भर लोग घायल हुए थे. धमाका काबुल के पास अब्दुल रहीम शाहिद हाई स्कूल में हुआ था.

अफगानिस्तान में कब-कब हुए धमाके

8 मई 2021 को काबुल में बड़ा बम ब्लास्ट हुआ था. ये ब्लास्ट एक स्कूल के पास किया गया था. घटना में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. 100 से ज्यादा घायल हो गए थे.
14 नवंबर 2021 को काबुल के शिया बहुल इलाके में धमाका हुआ था. इसमें 6 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 7 लोग घायल हो गए थे.
15 नवंबर 2021 को कंधार प्रांत की एक मस्जिद में धमाका हुआ था. इसमें 32 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 40 लोग घायल हो गए थे.
तालिबानी कब्जे के बाद काबुल एयरपोर्ट के पास हुए थे धमाके

बता दें कि अफगानिस्तान में इस वक्त तालिबान का शासन है. तालिबान के देश पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एयरपोर्ट के पास तीन धमाके हुए थे. इन धमाकों में 100 से ज्यादा लोगों की जान गई थी. 120 से अधिक लोग घायल हुए थे. मरने वालों में 13 अमेरिकी कमांडो भी थे. एक धमाका एयरपोर्ट के अब्बे गेट पर हुआ था, जबकि दूसरा एयरपोर्ट के पास बने बैरन होटल के नजदीक हुआ था. इसी होटल में ब्रिटेन के सैनिक ठहरे हुए थे.