पीठ के बल पलटे कछुए की दूसरे कछुए ने की मदद, विडियो शेयर कर आनंद महिंद्रा बोले दोस्ती की असली मिसाल

रोचक

कछुओं के साथ एक समस्या होती है कि अगर वे पीठ के बल पलट जाते हैं, तो उन्हें सीधा खड़े होने में दिक्कत होती है. इसी समस्या से अंग्रेजी में ‘टर्निंग टर्टल फ्रेज भी बना है. उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने अपने एक ताजा सोशल मीडिया पोस्ट में इस फ्रेज का इस्तेमाल किया है और बताया है कि किस तरह से दोस्ती जीवन का सबसे बड़ा उपहार है.

आनंद महिंद्रा ने इस Tweet के साथ एक छोटा वीडियो भी साझा किया है. वीडियो में दिख रहा है कि एक कछुआ पीठ के बल पलटा हुआ है और सीधा खड़ा होने के लिए छटपटा रहा है. लाख कोशिशों के बाद भी पलटा कछुआ सीधा नहीं हो पा रहा है. ऐसे में एक दूसरा कछुआ आता है और वह गिरे हुए कछुए को सीधा होने में मदद करता है. इसके बाद दोनों कछुआ अपनी राह पर चल पड़े.

महिंद्रा इस वीडियो के साथ लिखते हैं, ‘फ्रेज टर्निंग टर्टल का मतलब उलट जाना है. हालांकि इस वीडियो को देखने के बाद मैं सोचता हूं कि इस फ्रेज का मतलब जरूरत में फंसे दोस्त की मदद करना होना चाहिए. जीवन के सबसे बड़े तोहफों में एक ऐसे दोस्त का होना है, जो आपको वापस अपने पैरों पर खड़ा होने और उबरने में मदद करता हो.’

महिंद्रा ग्रुप को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाले उद्योगपति आनंद महिंद्रा सोशल मीडिया पर भी खूब एक्टिव रहते हैं. सोशल मीडिया के माध्यम से कई जरूरतमंदों की मदद कर वह खबरों के हेडलाइंस भी बटोरते रहते हैं. कल ही एक पोस्ट में उन्होंने असल जीवन के फुंसुक वांगड़ु यानी सोनम वांगचुक व उनकी पत्नी गीतांजलि के साथ अपनी तस्वीर साझा की. उन्होंने बताया कि वांगचुक के साथ उन्होंने यूनिवर्सिटी प्रोजेक्ट पर चर्चा की.