डेली एक्सरसाइज के बाद भी नहीं घट रहा Belly Fat, तरुंत छोड़ दे ये 5 आदतें

रोचक

नई दिल्ली: सिर्फ एक्सरसाइज करने से ही आपके पेट की चर्बी कम नहीं हो सकती है. ट्रेडमिल पर घंटों बिताना और बहुत अधिक पसीना बहाने से वजन तो कम होता है लेकिन ये जरूरी नहीं है कि आपके पेट की ज्यादातर चर्बी कम हो ही जाए. ऐसे में अगर आप भी फ्लैट टमी के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन कोई असर नहीं दिख रहा तो आपको कुछ बातो को समझना चाहिए. आपको अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत है. लाइफस्टाइल वजन घटाने में अहम रोल निभाता है. यहां, हम आपको कुछ जीवनशैली से जुड़ी गलतियों के बारे में बताते हैं जो आपके पेट की चर्बी कम नहीं होने देती.

बेली फैट कम करने के लिए इन आदतों को छोड़ें
1. अनहेल्दी डाइट
पेट की चर्बी को बढ़ाने में अनहेल्दी फूड्स का सबसे ज्यादा योगदान रहता है. स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट और खराब कोलेस्ट्रॉल से भरपूर खाद्य पदार्थ होने से आपका शरीर फैलता है. इसलिए अपने खाने के तरीके में बदलाव करना चाहिए और अपने डेली डाइट में हरी सब्जियां, प्रोटीन और सेहतमंद वसा युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना शुरू करना चाहिए. कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने से आपको काफी मदद मिल सकती है.

2. स्मोकिंग
भारत के ज्यादातर युवा स्मोकिंग की लत के शिकार हैं. ये बुरी आदत आपके पेट और आंतों की चर्बी को बढ़ाती है. इसलिए, यदि आप एक फ्लैट पेट चाहते हैं, तो तुरंत धूम्रपान बंद कर दें.

3. ज्यादा स्ट्रेस
तनाव सबसे हानिकारक कारकों में से एक है जो आपकी पूरी हेल्थ को उन तरीकों से प्रभावित कर सकता है जिनकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. साइंस के अनुसार, जब आपके तनाव हार्मोन जिसे कोर्टिसोल कहा जाता है का स्तर बढ़ता है, तो आपके पेट में वसा का स्तर भी बढ़ जाता है. अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए, आप ध्यान, योग की कोशिश कर सकते हैं और यहां तक ​​कि एक डॉक्टर से भी बात कर सकते हैं.

4. बीयर का सेवन
बीयर में बहुत ज्यादा कैलोरी और कार्ब्स होते हैं. यदि आप अधिक मात्रा में बीयर का सेवन करते हैं और किसी भी तरह की कोई एक्सरसाइज नहीं करते तो इससे आपके पेट की चर्बी बढ़ती है.

5. पानी कम पीना
कई रिसर्च से पता चला है कि पर्याप्त पानी का सेवन आपको अपना वजन कम करने और अपने पेट की चर्बी को ट्रिम करने में मदद कर सकता है. लेकिन जब आप पानी नहीं पीते तो इसके विपरीत असर पड़ता है. इसलिए जितना हो सके पानी पीएं और मीठे पेय से दूर रहें क्योंकि ये कैलोरी से भरे होते हैं.