सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका:कोल इंडिया में 481 पदों पर निकली भर्ती, एन दिन से शुरू होंगे आवेदन

Latest राष्ट्रीय

भारत सरकार की महारत्न कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड में काम करने का बेहतरीन मौका है। कोल इंडिया ने अपने आठ विभागों में मैनेजमेंट ट्रेनी के लिए विज्ञापन जारी किया है। कुल 481 पदों के लिए हो रही भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 8 जुलाई से शुरू होंगे।

कोल इंडिया अधिकारियों के मुताबिक, कंपनी को पर्सनल-एचआर में 138 पद, एनवायरनमेंट में 68, मटेरियल मैनेजमेंट में 115, मार्केटिंग एंड सेल्स में 17, कम्यूनिटी डेवलपमेंट में 79, लीगल में 54, पब्लिक रिलेशन में 6 और कंपनी सेक्रेटरी में 4 ट्रेनी चाहिए।

टेस्ट देना होगा

इसके लिए कंपनी एक ऑनलाइन कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट करेगी। यह टेस्ट तीन घंटे का होगा। इसमें 100-100 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों वाले दो प्रश्नपत्र होंगे। पहले प्रश्नपत्र में जनरल नॉलेज, जनरल अवेयरनेस, रिजनिंग, न्यूमेरिकल एबिलिटी और जनरल इंग्लिश से जुड़े सवाल होंगे। दूसरा प्रश्नपत्र विभाग से जुड़े पेशेवर विषय का होगा, जैसे – एचआर ट्रेनी के लिए एचआर मैनेजमेंट से जुड़े सवाल। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को प्रत्येक विषय में कम से कम 40% अंक पाना अनिवार्य होगा। अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए क्वालिफायर अंक 35% और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और नि:शक्तों के लिए 30% निर्धारित किया गया है।

7 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन

कंपनी ने स्पष्ट किया है कि इन पदों की भर्ती में लिस्टेड कंपनियों में काम कर चुके युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया 8 जुलाई को सुबह 10 बजे से शुरू हाेगी। इन पदों के लिए 7 अगस्त को रात 11.59 बजे तक आवेदन किया जा सकता है।

विभिन्न पदों के लिए ऐसी होगी शैक्षणिक योग्यता

1-पर्सनल एंड एचआर – एचआर अथवा इंडस्ट्रियल रिलेशंस अथवा पर्सनल मैनेजमेंट में डिग्री/ पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा अथवा पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम। एचआर में विशेषज्ञता के साथ MHROD या MBA अथवा मास्टर्स ऑफ सोशल वर्क। इनमें कम से 60% अंक होने चाहिए।

2-एनवायरनमेंट – एनवायरनमेंटल इंजीनियरिंग में कम से कम 60% अंकों के साथ डिग्री। या किसी भी इंजीनियरिंग डिग्री के साथ एनवायरनमेंटल इंजीनियरिंग में डिग्री अथवा पीजी डिप्लोमा। इसमें भी कम से कम 60% अंक अनिवार्य हैं।

3-मटेरियल मैनेजमेंट – इलेक्ट्रिकल अथवा मकेनिकल इंजीयरिंग के साथ दो साल का फुल टाइम MBA अथवा पीजी डिप्लोमा इन मैनेजमेंट वह भी कम से कम 60% अंकों के साथ।

4-मार्केटिंग एंड सेल्स – रिकोग्नाइज्ड डिग्री के साथ मार्केटिंग में स्पेशलाइजेशन सहित दो साल का फुल टाइम MBA अथवा पीजी डिप्लोमा इन मैनेजमेंट। वह भी कम से कम 60% अंकों के साथ।

5-कम्यूनिटी डेवलपमेंट – कम्यूनिटी डेवलपमेंट/रूरल डेवलपमेंट/कम्यूनिटी ऑर्गनाइजेशन एंड डेवलपमेंट प्रैक्टिस/ अरबन एंड रूरल कम्यूनिटी डेवलपमेंट/ रूरल एंड ट्राइबल डेवलपमेंट/ डेवलपमेंट मैनेजमेंट/ रूरल मैनेजमेंट में कम से कम 60% अंकों के साथ फुल टाइम पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री अथवा पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा। या कम्यूनिटी डेवलपमेंट/रूरल डेवलपमेंट/कम्यूनिटी ऑर्गनाइजेशन एंड डेवलपमेंट प्रैक्टिस/ अरबन एंड रूरल कम्यूनिटी डेवलपमेंट/ रूरल एंड ट्राइबल डेवलपमेंट/ डेवलपमेंट मैनेजमेंट/ रूरल मैनेजमेंट की विशेषज्ञता के साथ सोशल वर्क में फुट टाइम पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री।

6-लीगल – कम से कम 60% अंकों के साथ कानून में तीन वर्षीय अथवा पांच वर्षीय ग्रेजुएट डिग्री।

7-पब्लिक रिलेशन – जर्नलिज्म, मास कम्यूनिकेशन अथवा पब्लिक रिलेशंस में कम से कम 60% अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री अथवा डिप्लोमा।

8-कंपनी सेक्रेटरी – किसी भी विषय में स्नातक हो। उसके साथ कंपनी सचिव का अधिग्रहण करने वाले विश्वविद्यालय/संस्थान आईसीएसआई के एसोसिएट/फेलो सदस्यता प्राप्त करने की योग्यता रखता हो।

30 साल तक के युवा कर सकेंगे आवेदन

अधिसूचना के मुताबिक इन पदों पर आवेदन के लिए उम्र सीमा 31 मई 2022 को 30 साल निर्धारित है। अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए अधिकतम उम्र सीमा में तीन साल की छूट होगी। यानी OBC वर्ग के लोग 33 साल की उम्र तक आवेदन कर पाएंगे। अनुसूचित जाति और जनजाति के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में पांच साल तक की छूट है। यानी इस वर्ग में 35 साल तक आवेदन किया जा सकेगा। नि:शक्तों के लिए आयु सीमा में 10 से 15 साल की छूट हाेगी।

नियुक्ति पर 50 हजार रुपए का वेतन

अधिसूचना के मुताबिक मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में चयन होने पर E-2 ग्रेड मिलेगा, जिसका पे-स्केल – 50 हजार से एक लाख 60 हजार रुपए है। ट्रेनिंग अवधि में एक साल तक 50 हजार प्रति माह का वेतन मिलेगा। एक साल बाद एक परीक्षा होगी। इसमें पास हुए तो E-3 ग्रेड में नियमित किया जाएगा। इस ग्रेड का पे-स्केल – 60 हजार से एक लाख 80 हजार रुपए है। इसमें एक साल का प्रोबेशन पीरियड होगा। तब तक 60 हजार रुपए महीना मिलेगा। इसके अलावा भत्ते और अन्य लाभ भी दिए जाएंगे।

कैसे होगा ऑनलाइन आवेदन

इसके लिए कोल इंडिया लिमिटेड की वेबसाइट www.coalindia.in पर जाना होगा। मुख्य पृष्ठ पर मौजूद कैरियर विथ CIL ऑप्शन पर क्लिक करने पर आवेदन का प्रारूप खुल जाएगा। यहां आवेदक को पूरा विज्ञापन मिल जाएगा। आवेदन के समय फोटाग्राफ, हस्ताक्षर, हाईस्कूल की स्व-प्रमाणित मार्कशीट और दूसरे दस्तावेजों की कॉपी जेपीईजी प्रारूप में अपलोड करने की जरूरत पड़ेगी।