Facebook को बड़ा झटका, बिक गया कंपनी का क्रिप्टो प्रोजेक्ट, जाने किसने खरीदा

रोचक

Meta को बड़ा झटका लगा है. Facebook अपने स्टेबल क्वॉइन प्रोजेक्ट Diem Association को बेच रहा है. Silvergate Bank ने अनाउंस कर दिया है कि ये Diem से इसके एसेट्स खरीद रहा है.

Facebook ने सबसे पहले इसे Libra के नाम से साल 2019 में लॉन्च किया था. Diem Association ने एक स्टेटमेंट में बताया कि वो आने वाले टाइम में अपने ग्रुप और इसकी सहायक कंपनियों को बेचना शुरू करेगी.

Silvergate ने एक प्रेस रिलीज में बताया कि ये Diem के डेवलपमेंट को अधिग्रहण कर रहा है. इसके अलावा ये इसके डिप्लॉयमेंट और ऑपरेशन टूल को भी लेगा ताकि ब्लॉकचेन बेस्ड पेमेंट नेटवर्क को चलाया जा सके.

Diem के वर्क को प्री-लॉन्च फेज बताया गया. जब पहली बार साल 2019 में Diem को लॉन्च किया गया था तब से Diem को रेगुलेटर से लगातार झटका लग रहा था. रिपोर्ट के अनुसार Diem पिछले हफ्ते से इसके एसेट्स को बेचने की ओर ध्यान दे रहा है.

Diem ने एक स्टेटमेंट में बताया कि एक सीनियर रेगुलेटर के अनुसार ये एक बेस्ट डिजाइन स्टेबलक्वॉइन प्रोजेक्ट है जिसे अमेरिकी सरकार ने देखा है. लेकिन, उन्होंने बताया कि ये ग्रुप कन्वर्सेशन से ये साफ है कि फेडरल रेगुलेटर Diem को नहीं लॉन्च कर पाएंगे.

Silvergate ने कहा इसने Class A कॉमन शेयर के लिए इसने 132 मिलियन डॉलर जारी किया है. इसके अलावा इसने 50 मिलियन डॉलर एडिशनल कैश दिया है इसके एसेट्स को लेने के लिए. इससे पहले Silvergate ने Diem Association के साथ पिछले साल पार्टनरशिप करके डॉलर-बेक्ड स्टेबलक्वॉइन लॉन्च करने की कोशिश किया था.

Silvergate अब स्टेबलक्वॉइन के रिजर्व को मैनेज करने के साथ-साथ खुद भी स्टेबलक्वॉइन को जारी करेगा. आपको बता दें कि Meta ने पहले Calibra (अब Novi) को साल 2019 में ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विस के तौर पर पेश किया था. उस टाइम इनवेस्टर्स ने इसे इसकी क्रिप्टोकरेंसी Libra (अब Diem) से सपोर्ट किया था.

उस टाइम कंपनी ने कहा था कि Calibra का पहला प्रोडक्ट Libra के लिए डिजिटल वॉलेट होगा. जो Messenger, WhatsApp के अलावा अलग ऐप 2020 में उपलब्ध होगा. हालांकि, ये आइडिया रेगुलेटर्स को पसंद नहीं आया. इसके बाद कंपनी ने एक सिंपलर वर्जन Diem के फॉर्म में पेश किया जिसे अमेरिकी डॉलर से सपोर्ट दिया गया.