ब्रेकिंग : हेराल्ड हाउस स्थित यंग इंडिया ऑफिस को ईडी ने किया सील

राष्ट्रीय

Young India Office Seal: नेशनल हेराल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई करते हुए हेराल्ड हाउस स्थित यंग इंडिया के ऑफिस को सील कर दिया है. कल ईडी ने इस ऑफिस में तलाशी ली थी जिसके बाद इसको सील कर दिया गया है. यंग इंडियन कंपनी के 38 % शेयर सोनिया गांधी के पास और इतने ही शेयर राहुल गांधी के पास हैं. यंग इंडियन ही वो कंपनी है जिसने असोसीटेड जर्नल्स लिमिटेड यानी AJL का टेकओवर किया था.

ईडी ने मंगलवार को नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में हेराल्ड हाउस समेत 12 जगहों पर छापेमारी की थी. इस मामले में सोनिया और राहुल गांधी के साथ पूछताछ हो चुकी है. पूछताछ के दौरान सोनिया गांधी से ईडी ने सवाल किया था कि एजेएल के अधिग्रहण में 90 करोड़ रुपये के कर्ज का जिक्र क्यों नहीं है और डोटेक्स कंपनी की ओर से दिए गए एक करोड़ रुपये का कर्ज किस रूप में लिया गया था. इसका जवाब देते हुए सोनिया ने कहा कि इन सब बातों की जानकारी उन्हें नहीं है बल्कि मोतीलाल वोरा को थी.

मनी लॉन्ड्रिंग एंगल से जांच में जुटी ईडी

ईडी को शक है कि डोटेक्स कंपनी ने एक करोड़ रुपये का जो लोन यंग इंडिया को दिया है वो मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए दिया गया है. अधिग्रहण में यंग इंडिया कंपनी को एजेएल के 9 करोड़ शेयर मिले. तो वहीं सोनिया और राहुल गांधी ने कहा कि पैसों के लेन-देन का पूरा मामला मोतीलाल वोरा देखा करते थे. आपको बता दें कि यंग इंडिया के 4 शेयर होल्डर सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नांडिस थे. इसमें से सोनिया और राहुल के पास कंपनी की 76 फीसदी हिस्सेदारी थी. नेशनल हेराल्ड ने अपना लोन चुकाने के लिए कांग्रेस को 90 करोड़ रुपये का लोन दिया था जिसे बाद में पार्टी ने इस लोन को माफ कर दिया था.