Brooklyn Subway Station Attack : न्‍यूयॉर्क के ब्रुकलिन में बड़ा हमला, सबवे स्टेशन पर अंधाधुंध गोलीबारी…देंखे विडियो

अंतरराष्ट्रीय

न्यूयॉर्क में ब्रूकलिन के 36 स्ट्रीट मेट्रो स्टेशन पर मंगलवार सुबह एक हमलावर ने लोगों पर ताबड़तोड़ गोलियां चला दीं। इस हमले में 13 लोग घायल हो गए। हमले को अंजाम देकर हमलवार फरार हो गया। घटनास्थल की एक तस्वीर में लोगों को स्टेशन के फर्श पर पड़े खून से लथपथ यात्रियों की देखभाल करते हुए दिखाया गया है। शहर के अग्निशमन विभाग ने यहां आवाजाही बंद कर दी है। इस घटना की जानकारी राष्ट्रपति जो बाइडन को भी दे दी गई है। जानिए अब तक का अपडेट-

पुलिस ने कहा, आतंकी हमला नहीं
न्यूयॉर्क पुलिस ने साफ कर दिया है कि मेट्रो स्टेशन पर हुई गोलीबारी आतंकी घटना नहीं है। पुलिस फायरिंग के नजरिए से ही मामले की जांच कर रही है। हमलावर अब तक पकड़ में नहीं आया है। पुलिस ने अंदेशा जताया है कि हमलावर और भी हमले को अंजाम दे सकता है।

न्यूयॉर्क पुलिस आयुक्त ने हमले की पूरी जानकारी दी
ब्रुकलिन की शूटिंग की घटना पर न्यूयॉर्क पुलिस आयुक्त कीचंत सीवेल ने बताया कि हम वास्तव में भाग्यशाली हैं कि यह ज्यादा बुरा नहीं था। जानकारी देते हुए बताया कि आज दोपहर, मैनहट्टन-बाउंड एन ट्रेन में यात्रा कर रहे एक व्यक्ति ने दो कनस्तर खोले, जिससे पूरे मेट्रो कार में धुआं फैल गया। इसके बाद उसने कई यात्रियों को गोली मार दी। गोलियों से 13 से ज्यादा लोग घायल हो गए क्योंकि वे ट्रेन स्टेशन से बाहर निकलने के लिए दौड़े थे और वहां काफी धुआं था।

न्यूयॉर्क पुलिस आयुक्त ने बताया कि हमने एक 9 मिमी सेमी-ऑटोमैटिक हैंडगन, विस्तारित पत्रिकाएं और एक हैचेट बरामद किया है। एक तरल पदार्थ भी मिला है जो गैसोलीन है और और एक बैग मिला है इसमें कुछ आतिशबाजी का सामान था।

उन्होंने बताया कि इस समय, हम अभी भी संदिग्ध को नहीं जानते हैं। वह व्यक्ति ट्रेन में हिंसा के इरादे से घुसा था। हम इसकी उच्च स्तरीय जांच कर रहे हैं। इसमें एनवाईपीडी जासूस, एफबीआई-एनवाईपीडी संयुक्त आतंकवाद कार्य बल और एटीएफ शामिल हैं।

न्यूयॉर्क शहर के पुलिस आयुक्त कीचंत सीवेल ने कहा कि आरोपी ने ट्रेन में धुंआ भर दिया था और यात्रियों पर फायरिंग कर दी थी। वह कथित तौर पर एक काले रंग का पुरुष था, 5’5′ लंबा और शरीर भारी था। वह हरे रंग की कंस्ट्रक्शन साइट वाली नारंगी बनियान और एक ग्रे हुड वाली स्वेटशर्ट पहने हुए था।

बाइडन ने जताया दुख
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि जिल मैं न्यूयॉर्क सिटी मेट्रो शूटिंग में घायल हुए लोगों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। मेरी टीम शहर के अधिकारियों के संपर्क में है और हम जमीनी स्तर पर प्रयासों का समर्थन करने के लिए काम कर रहे हैं।

जांच प्रक्रिया लंबी होगी
एफबीआई के प्रभारी सहायक विशेष एजेंट माइकल ड्रिस्कॉल ने कहा कि इस घटना के शिकार लोगों को शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। वे अपना ख्याल रखें। हम उम्मीद कर रहे हैं कि जांच प्रक्रिया लंबी होगी क्योंकि हम सभी संभावित सुरागों को ट्रैक करने के लिए सभी संभावित जानकारी एकत्र कर रहे हैं।

आगे बताया कि वर्तमान में, एफबीआई-एनवाईपीडी संयुक्त आतंकवाद कार्यबल पूरी तरह से इस जांच में लगा हुआ है। हम जल्द से जल्द हमलावर को पकड़ लेंगे।

गैस मास्क पहने शख्स ने किया हमला
वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, कम से कम पांच लोगों को लगभग 5 फीट 5 इंच लंबे और 180 पाउंड के एक व्यक्ति ने गोली मार दी, जो एक गैस मास्क और निर्माण स्थल वाले नारंगी रंग के कपड़े पहने हुए था। वह मौके से फरार हो गया और पकड़ा नहीं गया है। हमलावर ने पांच लोगों को गोली मारी और आठ लोग भगदड़ में घायल हुए। वीडियो में भारी अफरातफरी और यात्रियों को इधर-उधर भागते देखा गया।

कई लोग हुए बंदूकधारियों का शिकार हुए
अग्निशमन विभाग का कहना है कि उसने स्टेशन पर धुएं के लिए एक कॉल का जवाब दिया और कई लोगों को बंदूकधारियों के हमले का शिकार पाया। सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरों में लोगों को फर्श पर खून से लथपथ दिखाया गया है और सिटीजन ऐप के फुटेज में घटनास्थल पर भारी संख्या में पुलिस अधिकारी नजर आए। सूत्रों ने कहा कि कुछ घायल जान बचाने के लिए दूसरी ट्रेन में कूद गए।

अग्निशमन विभाग ने न्यूयॉर्क के लोगों को इस क्षेत्र में जाने से बचने को कहा है साथ ही आपातकालीन वाहनों के आने की सूचना दी है। 59 स्ट्रीट से अटलांटिक एवेन्यू तक एन/आर लाइन पर बिजली बंद कर दी गई है और बी, डी, एफ, एन, क्यू और आर लाइनों पर सप्लाई में देरी की सूचना मिली है। डब्ल्यू सेवा बंद है। न्यूयॉर्क शहर पुलिस विभाग (एनवाईपीडी) ने कहा कि इस समय कोई सक्रिय विस्फोटक उपकरण नहीं हैं। गवाहों को एनवाईपीडी क्राइम स्टॉपर्स को 800577TIPS पर कॉल करने के लिए कहा गया है। साथ ही कहा गया है, कृपया क्षेत्र से दूर रहें। उपलब्ध होने पर अधिक जानकारी दी जाएगी।

जो बाइडन को दी गई जानकारी
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया कि राष्ट्रपति बाइडन को न्यूयॉर्क सिटी मेट्रो गोलीबारी के संबंध में ताजा घटनाओं की जानकारी दी गई है। साकी ने कहा कि व्हाइट हाउस के वरिष्ठ कर्मचारी न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स और पुलिस आयुक्त कीचंत सेवेल के संपर्क में हैं। वहीं, न्याय विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड को प्रारंभिक ब्रीफिंग मिली है और वह ब्रूकलिन में स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।

कई डिटोनेटर भी बरामद
अधिकारियों ने कहा कि मेट्रो स्टेशन पर गोलीबारी की घटना में कम से कम 13 लोग घायल हो गए हैं और कई बिना विस्फोट वाले उपकरण बरामद किए गए हैं।

न्यूयॉर्क शहर में गोलीबारी में बढ़ोतरी
इस साल न्यूयॉर्क शहर में गोलीबारी में बढ़ोतरी हुई है और जनवरी में मेयर एरिक एडम्स के पदभार ग्रहण करने के बाद से हिंसक बंदूक अपराध बढ़ा है। पुलिस विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 3 अप्रैल तक पिछले साल की समान अवधि के दौरान गोलीबारी की घटनाएं 260 से बढ़कर 296 हो गईं। 2018 और 2019 में बंदूक की हिंसा में ऐतिहासिक कमी आई और शहर अभी भी पिछले वर्षों की तुलना में सुरक्षित है। न्यूयॉर्क में महामारी से उबरे लोगों ने शहर को उस समय की तुलना में अधिक खतरनाक पाया जब 2020 के वसंत में न्यूयॉर्क में महामारी फैल गई थी।