बजट सत्र का हुआ समापन पीएम मोदी ने की सोनिया गांधी, मुलायम सिंह यादव और फारूक अब्दुल्ला से मुलाकात, राजनाथ और ओम बिरला भी रहे मौजूद

राष्ट्रीय

बजट सत्र के आज समापन के साथ संसद की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है. बजट सत्र के समापन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव से मुलाकात की. इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात की. इसके अलावा वह आर बालू और अधीर रंजन चौधरी से भी मिले.

इससे पहले पीएम मोदी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार की भी मुलाकात हुई थी. दोनों नेताओं की मुलाकात बुधवार को संसद में हुई. दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात क़रीब 20 से 25 मिनट तक चली. सूत्रों के मुताबिक, बातचीत के दौरान दोनों के बीच महाराष्ट्र के मुद्दों पर चर्चा हुई.

बजट सत्र का हुआ समापन

संसद के बजट सत्र का समापन हो गया है. इसके साथ संसद की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि इस सत्र में सभी सदस्यों ने देर रात तक बैठकर सदन की कार्यवाही में हिस्सा लिया. कुल 13विधेयक पारित हुए हैं, पांच विषयों पर अनुदान मांगों पर चर्चा हुई. बजट पर भी चर्चा की गई है. हम कोशिश करते हैं कि सदन निर्वाह रूप से चले क्योंकि ये देश की सर्वोच्च संस्था है.

उन्होंने आगे कहा कि हमें सदन की मर्यादा और गरिमा को बनाए रखना चाहिए. 2023 के अंदर हम देश की सभी विधानमंडल की कार्यवाही को एक पटल पर ला देंगे. हमारा प्रयास है कि प्रत्येक वर्ष की सारी कार्यवाही आपको मिल जाए.

31 जनवरी से शुरू हुआ था बजट सत्र

बजट सत्र का समापन निर्धारित कार्यक्रम से एक दिन पहले हो गया. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत बैठक 8 अप्रैल तक चलनी थी. सुबह निचले सदन की कार्यवाही शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सत्र के दौरान सदन की बैठकें लगभग 177 घंटे 50 मिनट तक चलीं. इस दौरान 182 तारांकित प्रश्नों के उत्तर दिये गए. उन्होंने बताया कि बजट सत्र के लिए लोकसभा की कार्यवाही 31 जनवरी को शुरू हुई जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को केंद्रीय कक्ष में संबोधित किया.