एक माह तक 23 ट्रेनों को रद्द करने पर सीएम भूपेश बघेल ने जताई आपत्ति, कहा- यात्री परेशान, आदेश निरस्त करे SECR

क्षेत्रीय

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने SECR द्वारा छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली 23 लोकल ट्रेनों को एक माह तक बंद करने के फैसले पर कड़ी आपत्ति जताई है। सीएम के अपर मुख्य सचिव ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी को पत्र लिखकर यात्री ट्रेनों को जारी रखने का आग्रह किया गया है। ट्रेनों को बंद करने को लेकर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस-भाजपा के बीच सियासत भी गर्म है। इधर ट्रेनें बंद होने से लाखों यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है।

दरअसल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक द्वारा 23 अप्रैल 2022 को आदेश जारी कर छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली कुल 23 एक्सप्रेस तथा लोकल ट्रेनों को 24 अप्रैल से मई माह की अलग-अलग तिथियों (एक माह) के लिए बंद कर दिया गया है। रेलवे की तरफ से कहा गया है कि ट्रैक अपग्रेडेशन वर्क की वजह से यह ट्रेनें नहीं चलाई जा सकेंगी। इन ट्रेनों को रद्द करने के पहले यात्रियों के लिए किसी प्रकार की वैकल्पिक व्यवस्था भी नहीं की गई है। गुड्स ट्रेनें चल रही है, लेकिन पैसेंजर ट्रेनों को बंद करने से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

अब तक कुल 33 ट्रेनें बंद करने का आदेश
सीएम के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू ने इस संबंध में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को पत्र में लिखा कर कहा कि दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर के 31 मार्च 2022 के आदेश द्वारा कुल 10 रेलों का परिचालन बंद कर दिया गया था। इन 10 रेलों में से 8 ट्रेनें छत्तीसगढ़ के रेल मार्गों पर चलती थी। इन ट्रेनों को शुरू करने राज्य शासन द्वारा 5 अप्रैल को पत्र लिखा गया था, लेकिन इस पर भी कोई अमल नहीं किया गया। अब 23 ट्रेनों को एक माह के लिए बंद किया गया है, जिससे प्रदेश के लाखों यात्रियों को परेशानी होगी। एसीएस ने रेलवे से सभी ट्रेनों को तत्काल बहाल करने का आग्रह किया है।

कांग्रेस-भाजपा के सांसद भी आमने-सामने
छत्तीसगढ़ में ट्रेनों को बंद करने के मामले ने अब तूल पकड़ लिया है। इसे लेकर कांग्रेस-भाजपा के नेताओं में बयानाबाजी शुरू हो गई है। ट्रेन बंद करने को लेकर कांग्रेस की कोरबा से सांसद ज्योत्सना महंत, बस्तर सांसद दीपक बैज ने इस पर आपत्ति जताई है। सांसदों ने कहा हम नई ट्रेनों की मांग कर रहे हैं और ट्रेनें चल रही है उन्हीं ही बंद करके जनता को परेशान किया जा रहा है। इधर भाजपा सांसद अरुण साव ने कहा है कि हम इन सब मुद्दे को पहले ही लोकसभा में उठा चुके हैं। रायपुर सांसद सुनील सोनी ने कहा कि रेल मंत्री से इस संबंध में चर्चा हुई है। विभिन्न सेक्शनों में अपग्रेडेशन वर्क की वजह से ट्रेनें बंद की गई है। सोनी ने कहा कि रेलमंत्री ने जल्द सभी सुविधाएं बहाल करने की आश्वासन दिया है।