CM भूपेश बघेल ने गृहमंत्री अमित शाह से की मुलाकात

क्षेत्रीय

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की है। केंद्रीय गृह मंत्रालय में प्रस्तावित इस बैठक में नक्सली समस्या, प्रभावित क्षेत्रों के विकास आदि मुद्दों से जुड़े नीतिगत मसलों पर बातचीत हुई। इस बैठक में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू और पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा भी शामिल हुए।

कार्यक्रम के मुताबिक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार सुबह 11 बजे रायपुर से रवाना हो गये थे। दिल्ली में मुख्यमंत्री अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की है। मुलाकात से पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा था कि, छत्तीसगढ़ के बहुत से मुद्दों को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री से बात करनी है। एक तो हमारे जीएसटी का ही मामला है। वह पैसा मिलेगा तो नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास के काम करेंगे। लोगों के रोजगार के लिए काम करेंगे। दूसरा मुद्दा है सीआरपीएफ की तैनाती का भुगतान है। उसमें राज्य के हिस्से से राशि काट लिया गया है।

बताया जा रहा है, अमित शाह के साथ बैठक में मुख्य रूप से जीएसटी प्रणाली से राज्य के संसाधनों पर हुए असर, नक्सल समस्या से जुड़े नीतिगत विषयों और नक्सल प्रभावित जिलों के विकास से जुड़े मुद्दों पर बात होनी है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात केंद्रीय अर्धसैनिक बलों से समन्वय संबंधित मुद्दों पर चर्चा भी इस बैठक का प्रमुख विषय संभावित है। इससे पहले जनवरी 2020 में रायपुर में हुए मध्य क्षेत्रीय परिषद की 22वीं बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री के साथ मुख्यमंत्री की विस्तृत चर्चा हुई थी। नवंबर 2020 में मुख्यमंत्री ने दिल्ली जाकर अमित शाह से मुलाकात की थी।

पिछले साल अप्रैल में बीजापुर में सीआरपीएफ के जवानों पर हुए नक्सली हमले में 23 जवानों की शहादत के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह छत्तीसगढ़ पहुंचे थे। उन्होंने रायपुर में भर्ती घायल जवानों से मुलाकात की थी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राज्य सरकार, केंद्रीय सुरक्षा बलों के अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात की समीक्षा की। जवानों का हौसला बढ़ाने वे बीजापुर के बासागुड़ा कैंप पहुंचे।