कॉलेज ड्रॉपआउट कई लोगों के लिए बना उदाहरण, 1 महीने में कमाए 9 करोड़!

रोचक

Bitcoin Success Story: Cryptocurrency/Bitcoin को लेकर लोगों की राय जुदा हो सकती है. कोई इसे निवेश का अच्‍छा विकल्‍प मानता है तो ज्‍यादातर लोग अब भी इसे जोखिम भरी नजरों से देखते हैं. लेकिन इसके इतर हम आपको Bitcoin से करोड़ों कमाने वाले एक शख्‍स की कहानी आपको हम बताने जा रहे हैं.

जहां कॉलेज ड्रॉप आउट शख्‍स ने Bitcoin से $1.3million (9,67,73,300 करोड़ रुपये) एक महीने में ही कमा लिए. मिरर की खबर के मुताबिक, इस युवक की पहचान 24 साल के  जॉन पॉल (John Paul ‘JP’ Baric) के तौर पर हुई है. वह अमेरिका (USA) के ऑस्टिन (Austin) टेक्‍सास (Texas) में रहता है. जॉन ने सबसे पहले साल 2012 में में Cryptocurrency में निवेश शुरू किया था.

तब उन्‍होंने करीब 1 लाख रुपये के बिटक्‍वॉइन (Bitcoin) खरीदे थे. उस समय जॉन स्‍कूल में थे, वह घर वालों को बताते थे कि वह पढ़ाई कर रहे हैं लेकिन असल में ऑनलाइन गेम खेला करते थे. ऑनलाइन गेम खेलकर उन्‍हें पैसा कमाना काफी पसंद था.

साल 2017 में उन्‍होंने एक ‘Bitcoin mining facility set up’ कम्‍प्‍यूटर की मदद से बनाया जहां पजल्‍स सॉल्‍व करने के बाद नए बिटक्‍वाइन बना सकते थे. ये सब वह घर के बेसमेंट में कर रहे थे. इसी दौरान उन्‍होंने नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी को छोड़ दिया और अपना पूरा समय क्रिप्‍टो करंसी को समझने में लगाना शुरू कर दिया. जॉन पॉल का कहना है कि उनके मां-बाप ने भी उनकी इस काम में मदद की और प्रोत्‍साहित किया.

कैसे आया आइडिया 
Bitcoin mining facility set up बनाने का आइडिया जॉन के दिमाग में तब आया जब इनकी इंग्लिश टीचर ने उनको 2013 में बिजनेस प्‍लान बनाने के लिए कहा था. इस बिजनेस प्‍लान को कंपलीट करने के बाद उन्‍होंने ग्राफिक कार्ड खरीदने शुरू कर दिए थे. जिसके बाद उन्‍होंने ये सेटअप अपने घर में ही चलाना शुरू कर दिया था.

जब उनका बिजनेस चलना शुरू हो गया तो उन्‍होंने Mining rigs को online बेचना शुरू कर दिया. उनके दोस्‍त भी उनके साथ जुड़ गए. जॉन ने अमेरिका में लोवा ( Lowa) नाम की जगह पर अपना ‘क्रिप्‍टो ऑपरेशन’ चला रहे हैं. इस जगह से वह 1300 कम्‍प्‍यूटर के माध्‍यम से  $40,000 (करीब 29 लाख) हर दिन कमाते हैं. उनके पास कई महंगी कारें भी मौजूद हैं.