सितंबर तक कांग्रेस को मिल सकता है नया अध्यक्ष ?

राजनीति

कांग्रेस पार्टी अभी तक अपने नए अध्यक्ष का ऐलान नहीं कर पाई है. कई वरिष्ठ नेताओं ने मांग की है कि इस प्रक्रिया को जल्द पूरा किया जाए जिससे पार्टी को समय रहते नई दिशा दिखाई जा सके. अब इसी कड़ी में पार्टी की तरफ से कदम बढ़ा दिए गए हैं.

बताया जा रहा है कि आज, 9 और 10 को हो रही वर्चुअल बैठक में सभी राज्यों के महासचिव और प्रदेश अध्यक्ष हिस्सा लेने वाले हैं. अब ये वर्चुअल बैठक तब बुलाई जा रही है जब पार्टी के अंदर ही आंतरिक चुनाव को लेकर दवाब बढ़ने लगा है. पिछले दो साल से किसी ना किसी कारण से चुनाव टल रहे हैं. लेकिन अब पार्टी के नेता बताते हैं कि चुनाव को समय रहते करवा लिया जाएगा और सितंबर तक पार्टी को नया अध्यक्ष भी मिल जाएगा.

इस बारे में पार्टी के सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी के चेयरपर्सन मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि पार्टी निर्धारित समय पर अपने आंतरिक चुनाव की प्रक्रिया पूरी करेगी. इसमें कोई देरी नहीं होने वाली. देश की राजधानी में कर्फ्यू है और इसी के चलते हम लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर रहे हैं.

सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी के शेड्यूल के मुताबिक पहले चरण के दौरान एआईसीसी मेंबर्स बनाने की प्रक्रिया 31 मार्च तक पूरी की जानी है. इसके बाद दूसरे चरण में एसीसी डेलिगेट्स अप्रैल-मई में बन जाने चाहिए. फिर तीसरे चरण में अगस्त तक प्रदेश कांग्रेस कमेटी मेंबर का चयन किया जाना है. इसकी संख्या 9000 के आस पास रहने वाली है. सबसे आखिर में सितंबर तक पार्टी को नया अध्यक्ष दे दिया जाएगा और फिर आईसीसी का सेशन बुलवाया जाएगा और नए अध्यक्ष के निर्वाचन पर मुहर लगाई जाएगी.

वैसे पार्टी द्वारा इन बैठकों में अब नए अध्यक्ष पर तो चर्चा होनी ही है. इसके अलावा खबर है कि आगामी चुनावों को लेकर भी मंथन होने वाला है. अब क्योंकि यूपी में कुछ दिनों तक पार्टी कोई रैली नहीं करने जा रही है, ऐसे में वर्चुअल प्रचार को लेकर भी बातचीत संभव है.