स्पीड पकड़ रहा कोरोना, आज आए 3 हजार के करीब नए केस, एक्टिव मरीज 16 हजार के पार

राष्ट्रीय

भारत में कोरोना की लहर फुल स्पीड पकड़ती दिख रही है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2,927 नए मामले सामने आए हैं. वहीं कोरोना से 32 लोगों की मौत हुई है. फिलहाल देश में कोरोना के एक्टिव मरीज बढ़कर 16 हजार 279 हो चुके हैं. फिलहाल देश में कोविड संक्रमण दर 0.58 फीसदी पर बना हुआ है. कल 2,252 लोगों ने कोरोना को हराया है.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बताया है कि भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 5,05,065 सैंपल टेस्ट किए गए, कल तक कुल 83,59,74,079 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं.

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश में कोविड-19 की स्थिति पर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक भी करने वाले हैं. इसमें 12 साल से छोटे बच्चों के टीकाकरण पर बड़ा फैसला हो सकता है. मंगलवार को दो टीकों को मंजूरी मिली है जिनको बच्चों को लगाया जाएगा. फिलहाल ये टीके कब से लगाए जाएंगे, इसको लेकर ऐलान होना बाकी है.

मंगलवार को बताया गया था कि 5-12 साल के बच्चों को Corbevax और 6-12 साल के बच्चों को Covaxin का टीका लगेगा. DCGI ने इनको आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. इसके साथ-साथ 12 से ऊपर के आयुवर्ग के लिए ‘ZyCoV-D’ की 2 डोज वाली वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है.

कोरोना की बाकी लहरों में बच्चों पर ज्यादा गंभीर नहीं हुआ था, लेकिन इस बार बच्चे इस नए XE वेरिएंट की चपेट में आ रहे हैं. खासतौर से स्कूल खुलने के बाद इन मामलों में बढ़ोतरी की और आशंका जताई जा रही है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि पिछले तीन हफ्तों में बच्चों में फ्लू जैसे लक्षणों में बढ़ोतरी नजर आई है.

दिल्ली-गाजियाबाद में बढ़ रहे मामले

राजधानी दिल्ली समेत कई राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना के मामले स्पीड से बढ़ रहे हैं. दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 1204 नए कोविड मामले सामने आए. यहां सक्रिय मामलों का नंबर 4508 पहुंच गया है. वहीं गाजियाबाद में भी एक बार फिर करोना के मामलों ने रफ्तार पकड़ी है. यहां बीते 24 घंटे में 75 नए मामले सामने आए हैं. गाजियाबाद में कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 298 हो चुकी है.