पुतिन के कारनामो की सजा बेटियों को ! अमेरिका ने किया बैन

अंतरराष्ट्रीय

रूस-यूक्रेन जंग के 43वें दिन अमेरिका ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दोनों बेटियों पर बैन लगा दिया है। अमेरिका का कहना कि इस फैसले से पुतिन की निजी संपत्ति पर असर पड़ेगा। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि पुतिन ने अपनी संपत्तियों को परिवार के सदस्यों के नाम पर छिपाकर रखा है। उनकी बेटियों पर बैन के जरिए इसे ही टारगेट किया जा रहा है।

पुतिन की दो बेटियां है, जो रूस के राष्ट्रपति भवन से जुड़कर काम कर रही हैं। इनके नाम मारिया और कतेरिना हैं। दोनों ही पब्लिक लाइफ में कभी नजर नहीं आती हैं। आखिरकार पुतिन की दोनों बेटियों को बैन करके अमेरिका क्या हासिल करना चाहता है।

व्लादिमीर पुतिन की बड़ी बेटी डॉ. मारिया वोरन्तसोवा वर्तमान में क्रेमलिन यानी रूसी राष्ट्रपति भवन में काम करती हैं। हालांकि, आधिकारिक तौर पर वे रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय में नेशनल मेडिकल रिसर्च सेंटर फॉर एंडोक्रोनोलॉजी डिपार्टमेंट में प्रमुख रिसर्चर हैं। 36 साल की मारिया का पिछले महीने ही तलाक हुआ है। वे रूसी कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर भी सुर्खियों में रह चुकी हैं।

मारिया ने मास्को स्टेट यूनिवर्सिटी से मेडिसिन की पढ़ाई की है। वे रूस के जेनेटिक रिसर्च प्रोग्राम पर का नेतृत्व भी करती हैं, जिस पर रूसी सरकार अरबों डॉलर का खर्च करती है। मारिया इस काम की रिपोर्ट सीधे राष्ट्रपति पुतिन को देती हैं।

पुतिन की छोटी बेटी कतेरीना तिखोनोवा भी क्रेमलिन में काम करती हैं। वे रक्षा विभाग में टेक सपोर्ट से जुड़े काम देखती हैं। 29 साल की कतेरीना ने 2015 में रूस के क्रिल शामलोवी से शादी की थी। व्हाइट हाउस के मुताबिक कतेरीना के पास भारतीय मुद्रा में करीब 15,000 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। उनके पति शामलोवी रशियन बैंक में शेयर होल्डर भी हैं।

कतेरिना शुरुआती दौर में पुतिन के चुनावी भाषण भी लिखती थीं। 2018 के चुनाव में कतेरिना ने पुतिन के इलेक्शन कैंपेन की जिम्मेदारी भी संभाली थी। पुतिन ने अपनी छोटी बेटी के बारे में एक प्रोग्राम में बताया था कि उन्होंने साउथ एशिया पर रिसर्च की है।

पुतिन की पहली पत्नी की संतान हैं दोनों बेटियां
व्लादिमीर पुतिन ने 1983 में ल्यूडमिला से शादी की थी। मारिया और कतेरीना दोनों पुतिन और ल्यूडमिला की संतान हैं। पुतिन और ल्यूडमिला के बीच 2013 में तलाक हो गया था। हालांकि, इसके बाद पुतिन ने अभी तक कोई शादी नहीं की।