ऑटो की छत पर ही बना दिया गार्डन, ऑटो गार्डन में हैं 23 तरह के पौधे

रोचक

गर्मियों के मौसम में हर कोई चाहता है कि तपती धूप में उसका बचाव हो जाए. ऐसे में लोग रोजाना बढ़ रहे पारे से निजात पाने के लिए नए नए तरीके भी निकालते हैं. दिल्ली के रहने वाले महेंद्र ने ऐसा ही कुछ हल खोज निकाला है. महेंद्र पिछले 25 साल से दिल्ली में ऑटो चला रहे हैं. दिल्ली की गर्मी से निजात पाने के लिए उन्होंने अपने ऑटो की छत पर पूरा गार्डन ही बसा लिया है.

कैसे आया आइडिया?
रोज रोज गर्मी से परेशान महिंद्र ने पिछले साल ये तय किया की गर्मी को मात देना है तो कुछ तो नया करना होगा. उन्होंने काम करते करते पर्यावरण के सहारे गर्मी को मात देनी की सोची. असल में एक दिन गर्मी से परेशान होकर वो एक पेड़ के नीचे आराम करने बैठे थोड़ी देर में ही उनको नींद आ गई जब नींद खुली तो दिमाग में एक आइडिया. क्यों न अपने ऑटो में पेड़ लगा दिए जाए और उस दिन से शुरू हुआ उनका गर्मी से लड़ने का ये नायब आइडिया.

ऑटो में लगे हैं पंखे
महिंद्र के इस ऑटो गार्डन में 23 तरह के पौधे लगे हैं. इसमें सब्जियां भी हैं तो साथ में फूलों की खुशबू भी. सवारियों को इसमें सफर करना खूब पसंद आता है. असल में महेंद्र ने ऑटो के अंदर 4 फैन भी लगा रखे हैं. उनका कहना है कि गार्डन की हवा इन पंखों के सहारे जब यात्री तक जाती है तो ये बिलकुल कूलर का काम करती है और सवारी इस को पसंद भी करती है. कहते हैं वक्त के साथ नए तालमेल को बैठाना बड़ा जरूरी है. महेंद्र को देखकर और भी ऑटो वाले उनसे ऑटो गार्डन के बारे में जरूर पूछते हैं. महेंद्र कहते हैं कि इस बार दिल्ली में गर्मी पिछले कई सालों से ज्यादा है पर उनको इस ऑटो गार्डन की वजह से पता ही नही चलता है.