Gold Price : शादियों के सीजन में सोना हुआ सस्‍ता, चेक करें आज कितना पहुंचा 10 ग्राम गोल्‍ड का लेटेस्‍ट रेट

व्यापार

नई दिल्‍ली : शादियों के सीजन में भारी मांग के बावजूद बुधवार को सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आई. मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) सोना अभी 51 हजार रुपये के आसपास बिक रहा है, जबकि चांदी का भाव 65 हजार रुपये से नीचे उतर गया है.

MCX पर सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 116 रुपये गिरकर 51,468 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. यह जून का वायदा भाव है. इससे पहले अगर मंगलवार की ट्रेडिंग को छोड़ दिया जाए तो सोने की कीमत में लगातार छह कारोबारी सत्र में गिरावट दिखी थी. इस दौरान सोना करीब 1,800 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्‍ता हो गया था. इस महीने की शुरुआत में सोने का भाव करीब 54 हजार रुपये के आसपास पहुंच गया था.

चांदी की चमक भी घटी
MCX पर आज के कारोबार में चांदी के वायदा मूल्‍य में भी गिरावट आई. सुबह चांदी का वायदा भाव 100 रुपये टूटकर 64,868 रुपये प्रति किलोग्राम तक चला गया. कल के कारोबार में चांदी 65 हजार से ऊपर बिक रही थी. सोने की तरह चांदी के मूल्‍य में भी पिछले कुछ सत्रों से लगातार गिरावट आ रही है और इस महीने की शुरुआत में 70 हजार रुपये से ऊपर बिकने वाली चांदी का भाव अब 65 हजार से भी नीचे आ गया है.

ग्‍लोबल मार्केट में भी गिरावट
सोने के भाव ग्‍लोबल मार्केट में भी गिरे हैं, लेकिन चांदी की कीमत में मामूली उछाल दिखा है. ग्‍लोबल मार्केट में सोने का हाजिर मूल्‍य 0.37 फीसदी गिरकर 1,898.60 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया. वहीं, चांदी का हाजिर भाव 0.13 फीसदी की बढ़त के साथ 23.50 डॉलर प्रति औंस रहा. कुछ दिन पहले तक सोने का भाव 2,000 डॉलर प्रति औंस को भी पार करता दिख रहा था.

इस साल 60 हजार तक जाएगी कीमत
एक्‍सपर्ट का कहना है कि साल 2022 में सोने की कीमत 58 से 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकती है. इसके कई कारण हैं. सबसे बड़ा कारण दुनियाभर में बढ़ती महंगाई है. चाहे भारत हो या अमेरिका सभी देश खुदरा महंगाई से परेशान हैं. रिजर्व बैंक ने भी पूरे साल के लिए खुदरा महंगाई दर के अनुमान को करीब 1 फीसदी बढ़ा दिया है. महंगाई बढ़ने पर सोने की कीमत में भी निश्‍चित तौर पर उछाल आता है. अगर रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध समाप्‍त भी हो जाता है तो सोने का भाव 50 हजार रुपये से नीचे नहीं जाएगा.