Gold Silver Price In Raipur Today: सोना प्रति दस ग्राम 52 हजार रुपये से अधिक तो चांदी का भाव 67,500 रुपये प्रति किलो

व्यापार

अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से सोने और चांदी की कीमतों में भी उतार-चढ़ाव जारी है। शनिवार 2 अप्रैल की सुबह रायपुर सराफा बाजार में सोना 52,500 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 67,500 रुपये प्रति किलोग्राम रही। सराफा के जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में बढ़ोतरी के ही संकेत हैं। इन दिनों सराफा संस्थानों में ग्राहकी कमजोर है।

सराफा कारोबारियों का कहना है कि अब शादी सीजन शुरू होने को हैंं, ऐसे में कारोबार की रफ्तार भी बढ़ेगी। पिछले साल की अपेक्षा इस साल काफी ज्यादा कारोबार की उम्मीद है। इस साल जनवरी-फरवरी में पिछले साल जनवरी-फरवरी की तुलना में काफी ज्यादा कारोबार हुआ है। इसके साथ ही पिछले साल त्योहारी सीजन में भी जबरदस्त कारोबार हुआ कारोबार हुआ है। सराफा संस्थानों में गहनों की नई-नई रेंज के साथ ही पारंपरिक गहनों के कलेक्शन भी हैं।

गुरुवार देर रात रायपुर सराफा बाजार में सोने की कीमतें 52,500 रुपये प्रति दस ग्राम(स्टैंडर्ड) पर स्थिर रही। जबकि चांदी की कीमतों में 700 रुपये की उछाल के साथ 68,500 रुपये प्रति किलो रही। सराफा के जानकारों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार की स्थिति देखते हुएआने वाले दिनों में सोना एक बार फिर से शिखर पर जा सकता है।

अगस्त 2020 में सोना प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) 58 हजार रुपये पहुंचा था। उस समय चांदी भी अपने शिखर पर 76 हजार रुपये प्रति किलो पहुंच गई थी। सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि अभी भी ऐसी स्थिति बन रही है कि सोना अपने शिखर को छू सकता है।

छत्‍तीसगढ़ में वर्ष 2021 में 300 करोड़ से अधिक का गोल्ड लोन बांटा गया। इन दिनों गोल्ड लोन देने वाली संस्थानों के साथ ही बैंकों द्वारा भी गोल्ड लोन पर ज्यादा फोकस कियाजा रहा है। साथ ही गोल्ड लोन पर आकर्षक आफर भी है। गोल्ड लोन तत्काल उपलब्ध हो जाता है,साथ ही ब्याज दर भी काफी कम है। इस वर्ष भी गोल्ड लोन लेने वालों की संख्या में बढ़ोतरी बनी हुई है।