Gold Silver Price Today 11 January: करनी है सोने-चांदी की खरीदारी तो पहले जान लें आज के रेट्स

व्यापार

Gold Silver Rate Update: सोने और चांदी के दाम में आज मामूली तेजी देखी जा रही है. कल जहां सोना और चांदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे वहीं आज इनमें तेजी लौटी है. दरअसल अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में ब्याज दरों के बढ़ने की संभावना जताई जा रही है जिसके चलते डॉलर के दाम चढ़ेंगे. इसके चलते सोने में भी तेजी के साथ कारोबार देखा जा रहा है.

कैसे हैं आज सोने के दाम 
आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने और चांदी दोनों के दाम में 0.10 फीसदी से ऊपर लेवल दिख रहे हैं. एमसीएक्स पर सोना 48 रुपये या 0.10 फीसदी की तेजी के बाद 47,503 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर है. वहीं चांदी को देखें तो एमसीएक्स पर ये 67 रुपये या 0.11 फीसदी की तेजी के बाद 60,734 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है. चांदी का ये भाव मार्च वायदा के लिए है और सोने का भाव फरवरी वायदा के लिए है.

ग्लोबल बाजार में सोने-चांदी का दाम
ग्लोबल बाजार में भी सोना और चांदी दोनों कीमती मेटल्स आज ऊपरी स्तरों पर कारोबार कर रही हैं. कॉमेक्स पर सोना 6.8 डॉलर या 0.38 फीसदी की उछाल के साथ 1805.6 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा है. वहीं चांदी में 0.08 डॉलर या 0.39 फीसदी की हल्की तेजी के साथ 22.55 डॉलर प्रति औंस के दाम देखे जा रहे हैं.

चेक करें अपने शहर का रेट
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.

चेक कर लें सोना असली है या नकली
सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

https://organizeindia.in/share-market-sensex-rises-by-154-points-to-6