पहली बार इंसान में मिला बर्ड फ्लू का H3N8 स्ट्रेन, 4 साल के बच्चे में दिखाई दिए ये लक्षण

अंतरराष्ट्रीय

H3N8 Bird Flu: बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन ने चीन की चिंता को बढ़ा दिया है. इंसान में बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन संक्रमण की पुष्टि हुई है. बता दें कि हेनान प्रांत में मंगलवार को 4 वर्षीय लड़के में बर्ड फ्लू का H3N8 स्ट्रेन पाया गया है. ये पहला ऐसा मामला है, जिसमें किसी इंसान को ये स्ट्रेन हुआ है. इस मामले की पुष्टि चीनी सरकार ने की है. जी हां, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मीडिया हाऊस को इस मामले की पुष्टि करते हुए कहा है कि इस संक्रमण को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. इसके फैलने का जोखिम बहुत कम है.

पक्षियों के संपर्क में आने से हुआ H3N8 Bird Flu

4 साल के संक्रमित बच्चे में बुखार सहित कई अन्य लक्षण मिले थे. जब बच्चे का टेस्ट किया गया तब पाया गया कि बच्चा बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन संक्रमण से ग्रस्त है. आयोग ने बताया कि लड़के के परिवारवालों ने अपने घर पर मुर्गियां पाली थीं और इनका घर जंगली बत्तखों की आबादी वाले इलाके में है. लड़के को ये संक्रमण पक्षियों के संपर्क में आने से हुआ है. हालांकि, इस संक्रमण के फैलने का खतरा कम है फिर भी आयोग ने मृत या बीमार पक्षियों से दूर रहने का सुझाव दिया है. साथ ही यदि बुखार या सांस संबंधी लक्षण दिखाई दें तो तुरंत अपना इलाज करवाएं

ये संक्रमण मुख्य रूप से जंगली पक्षियों और मुर्गियों के पालने से होता है. चीनी स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि बर्ड फ्लू H3N8 के मामले अब तक घोड़ों, कुत्तों, पक्षियों और सील्स में मिले थे. इंसान में ये संक्रमण मिलने वाला ये पहला मामला है.