Hair Care Mistakes: इस वजह से कंघी करते ही झड़ रहे हैं आपके बाल, बाकी के 4 कारण भी हैं इसके लिए जिम्मेदार

रोचक

लाख ऑयलिंग या फिर अच्छी डाइट फॉलो कर लें, अगर आप हेयर केयर रूटीन में कुछ गलतियां करते हैं, तो बाल जल्दी खराब होंगे। बता दें कि बालों को हेल्दी रखने के लिए इसकी सही देखभाल बहुत जरूरी है। सही देखभाल का मतलब कि बालों को मेंटेन कैसे रखा जाए? कई बार इसके रखरखाव में हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिसका सीधा प्रभाव बालों पर पड़ता है।

खास कर जिनके बाल लंबे हैं, उन्हें इन बातों को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। बालों को कैसे सुखाएं या फिर कैसे रखे, इस बात का खास ख्याल रखना जरूरी है। अगर आप उनकी देखभाल में गलतियां करते हैं तो यह तुरंत झड़ना शुरू कर देंगे। ऐसा ना हो, इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी इस आदत को तुरंत बदल डालें।

वहीं बाल जब गीले हो तो कुछ चीजों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये बालों को झड़ने में बढ़ावा देती हैं। इससे एक साथ कई सारे बाल गिरने शुरू हो जाते हैं और डैमेज हेयर की भी समस्या बढ़ जाती है।

​तौलिया से बालों को सुखाना

कुछ लोग हेयर वॉश के बाद टॉवेल रैप कर लेते हैं, लेकिन हटाने के बाद उसी तौलिये से बालों पर झटकते हैं। कुछ महिलाएं बालों पर तेज से तौलिया झटकते हुए सुखाती हैं। यह तरीका बहुत गलत है, इससे बाल ना सिर्फ डैमेज होंगे बल्कि झड़ना भी शुरू कर देंगे। वहीं तौलिये को बालों में घंटों लपेटे रहने की गलती से भी बचें। इससे डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। इसकी जगह तौलिया रैप करने के बाद हल्का थपथपाए और फिर निकाल लें।

​गीले बालों में कंघी करना

गीले बालों में कंघी करने की गलती बिल्कुल नहीं करना चाहिए। खास कर जब आप हेयर वॉश के तुरंत बाद। दरअसल उस दौरान हेयर फॉलिकल काफी कमजोर होते हैं, ऐसे में जब हम कंघी करते हैं तो एक साथ कई सारे बाल एक साथ गिरने लगते हैं। बार-बार इस गलती को करने से हैवी हेयर फॉल होने की संभावना रहती है। बेहतर होगा कि बाल जब सूख जाए तब कंघी करें। हालांकि, कुछ लोगों को लगता है कि सूखने के बाद बाल उलझ सकते हैं। ऐसे में आप कंघी करने से पहले सीरम या फिर हल्का हेयर ऑयल ऊपर से अप्लाई करें।

​हेयर वॉश के तुरंत बाद सोना

अक्सर मां या फिर दादी-नानी गीले बालों में सोने के लिए मना करती हैं। उनके अनुसार, इससे सर्दी-जुकाम होने का डर रहता हैं। हालांकि, इससे ना सिर्फ आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है बल्कि बालों में बैक्टीरिया पनपने का भी डर बना रहता है। हो सकता है कि ऐसा करने से चेहरे पर मुंहासे भी हो जाए। इसलिए बेहतर होगा कि पहले इसे सूखने दें और फिर बेड पर जाए। गीले बालों के साथ सोने से बाल खराब हो सकते हैं।

गीले बालों में चोटी बनाना

गीले बालों में चोटी बनाने से ना सिर्फ बदबू की समस्या शुरू हो सकती है बल्कि इससे इचिंग भी होने लगती है। तेज खुजली होने से हेयर फॉलिकल्स कमजोर हो जाते हैं और फिर बाल जड़ से टूट जाते हैं। जब तक बाल पूरी तरह से ना सूख जाए, तब तक चोटी या फिर पोनी टेल या फिर अन्य कोई भी हेयर स्टाइल ना बनाए। बेहतर होगा कि इसे अच्छी तरह खुला कर सूखने दें।

गीले बालों में स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल

कुछ लोग बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। गीले बालों के साथ ऐसा नहीं करना चाहिए। कोशिश करें कि इसे बिना ड्रायर के नेचुरली सुखाया जाए। जितना ज्यादा स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करेंगी ये उतने ही ज्यादा डैमेज होंगे। इसलिए प्रेस, स्ट्रेटनर, ब्लो ड्रायर या फिर कोई भी स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल गीले बालों में करने की गलती ना करें।