Hair Fall: हेयर फॉल की समस्या होगी दूर, इन चीजों को डाइट में करें शामिल

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Hair Fall Diet Tips For Growth: हेयर फॉल यानी बालों के झड़ने की समस्या आम बनती जा रही है. बिगड़े खान-पान, बदले पानी और तनाव बालों के झड़ने की अहम कारण होते हैं. इसके अलावा बदलते मौसम के चलते भी कई लोगों को बालों के झड़ने की शिकायत होने लगती है. तो आइए जानते हैं कि आपको अपनी डाइट में ऐसे कौन-से फूड्स शामिल करने होंगे, जिससे हेयर फॉल की समस्या से निजात मिल सके, क्योंकि जैसा की आप जानते हैं कि कई बार बॉडी को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिसकी वजह से आपके बालों के झड़ने की शिकायत शुरू हो जाती है.

डाइट में शामिल करें ड्राई फ्रूट्स
ज्यादातर लोग बाल टूटने की शिकायत होने पर तरह-तरह के शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करने लगते हैं, लेकिन, कई बार शैंपू और कंडीशनर बदलने के बाद भी बाल टूटने की समस्या खत्म नहीं होती है. दरअसल, इसका सबसे बड़ा कारण है, शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना है. सबसे पहले तो आपको अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करना होगा. बालों को हेल्दी बनाने के लिए आपको अपनी डेली डाइट में ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करने चाहिए, क्योंकि ड्राई फ्रूट्स में भारी मात्रा में फैटी एसिड, ओमेगा-3, विटामिन ई आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

बालों के विकास के लिए खाएं अंडा
इसके साथ ही आप अंडे का हेयर मास्क भी यूज कर सकते हैं. हेयर मास्क से बालों को मजबूत बनाया जा सकता है, लेकिन बालों को जड़ से मजबूती देने के लिए बालों में अंडे का हेयर मास्क इस्तेमाल करने के साथ-साथ आप अंडे को डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. बता दें कि अंडे में भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में सहायक है.

डाइट में शामिल करें Seafood
हेयर फॉल से परेशान लोगों को अपनी डाइट में Seafood जरूर शामिल करना चाहिए. Seafood के सेवन से आपके बाल मजबूत भी होंगे. बता दें कि समुद्री मछली जैसे सैल्मन और हिलसा में भारी मात्रा में फैटी एसिड, विटामिन डी, ओमेगा -3 होता है. जो बाल और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है.