खराब मौसम और कोहरे की वजह से देश में फ्लाइट ऑपरेशन पर असर देखा जा रहा है। पिछले 4 दिनों में 650 से ज्यादा फ्लाइट्स देरी से उड़ीं या रद्द कर दी गई हैं। इससे पैसेंजर्स भी नाराज दिखे। क्रू से इनके झगड़े, बहस और नाराजगी की खबरें भी मिल रही हैं।
द डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने यात्रियों की दिक्कत देखते हुए विमान कंपनियों के लिए नई SOP जारी की। इसमें उड़ानें रद्द या लेट होने की स्थिति में यात्रियों के साथ उनका कम्युनिकेशन बेहतर करने पर जोड़ दिया है।
इसमें कहा है कि फ्लाइट में 3 घंटे या उससे ज्यादा देरी होने पर एयरलाइन कंपनी उसे रद्द कर दें। पैसेंजर्स को फ्लाइट देरी की जानकारी रियल टाइम में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। कंपनियों को फ्लाइट टिकट पर बोर्डिंग से इनकार करने, उड़ान रद्द होने या देरी के मामले में यात्रियों के अधिकारों की जानकारी भी देनी होगी।
रविवार को इंडिगो की गोवा से दिल्ली जा रही 6E 2195 फ्लाइट पहले तो 12 घंटे की देरी से उड़ी। फिर दिल्ली जाने के बजाय फ्लाइट को मुंबई डायवर्ट कर दिया गया। बताया गया कि सुबह 10:45 बजे की फ्लाइट रात को 10:06 बजे गोवा एयरपोर्ट से उड़ी।
घने कोहरे के चलते विमान एक घंटे बाद करीब 11:10 बजे मुंबई एयरपोर्ट पर उतरा। पैसेंजर्स को मुंबई एयरपोर्ट पर उतरने को कहा गया, इससे उनका गुस्सा और बढ़ गया। पैसेंजर्स ने टर्मिनल बिल्डिंग की ओर जाने से इनकार कर दिया और विमान से उतरकर एयरक्राफ्ट पार्किंग में ही बैठ गए।
LIVE | गोवा से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की फ्लाईट 12 घंटे लेट होने और डाय़वर्ट होने से यात्रियों ने परेशान होकर रनवे पर ही खाना खाया… जिसके बाद इंडिगो ने य़ात्रियों से माफी मांगते हुए कहा कि असुविधा के लिए खेद है…
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— Bharat 24 – Vision Of New India (@Bharat24Liv) January 16, 2024