Instagram पर होगी मोटी कमाई, लॉन्च हुआ नया फीचर, जानिए कैसे करता है काम

रोचक

Instagram कंटेंट क्रिएटर्स को पैसे कमाने का एक और तरीका दे रहा है. Meta के फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप Instagram ने सब्सक्रिप्शन फीचर जारी किया है. इस फीचर को पिछले साल नवंबर में स्पॉट किया गया था.

हालांकि, इंस्टाग्राम ने इसे सिर्फ कुछ अमेरिकी क्रिएटर्स के लिए लाइव किया है. इस फीचर की मदद से क्रिएटर्स अपने पेड फॉलोअर्स को एक्सक्लूसिव Instagram लाइव वीडियो और स्टोरीज का एक्सेस दे सकेंगे.

इतना ही नहीं सब्सक्राइबर्स को भी एक स्पेशल बैज मिलेगा, जो उन्हें क्रिएटर्स के कमेंट सेक्शन और इनबॉक्स में दूसर यूजर्स से अलग करेगा. इंस्टाग्राम ने इस फीचर को 10 अमेरिकी क्रिएटर्स के साथ लाइव किया है. ऐप इसे अल्फा टेस्ट मान रहा है. यानी क्रिएटर्स इस फीचर को इस्तेमाल कर अपना फीडबैक देंगे.

सब्सक्रिप्शन की बात करें तो क्रिएटर्स के पास अपने कंटेंट की कीमत तय करने की आजादी होगी. 0.99 डॉलर से लेकर 99.99 डॉलर प्रति महीने तक के बीच में क्रिएटर्स को 8 प्राइस पॉइंट मिलेंगे. सब्सक्रिप्शन के बाद यूजर्स को स्टोरी हाईलाइट्स जैसे सब्सक्राइबर्स-ऑनली कंटेंट का एक्सेस मिलेगा.

एक्सक्लूसिव ब्रॉडकास्ट शुरू होने पर यूजर्स को उन्हें अलर्ट मिलेगा. चूंकि यह ब्रॉडकास्ट सिर्फ सब्सक्राइबर्स के लिए होगा, इसलिए इसमें यूजर्स की संख्या कम होगी. जिससे फॉलोअर्स बेहतर तरीके से कंटेंट क्रिएटर्स से जुड़ सकेंगे. सब्सक्राइबर्स-ऑनली स्टोरीज पर्पल रिंग के साथ नजर आएंगी.

फिलहाल क्रिएटर्स को एनालिटिक्स में कोई अलग से सब्सक्रिप्शन सेक्शन नहीं मिलेगा, लेकिन उन्हें सब्सक्रिप्शन से होने वाली कमाई की डिटेल्स जरूर मिलेंगी. क्रिएटर्स को सब्सक्रिप्शन से कमाई, टोटल सब्सक्राइबर्स, नए सब्सक्राइबर्स और कैंसिलेशन की जानाकरी सब्सक्रिप्शन सेटिंग से मिलेगी.
हालांकि, क्रिएटर्स सब्सक्राइबर्स लिस्ट को एक्सपोर्ट नहीं कर सकेंगे. Instagram का कहना है कि वह ऐसे टूल पर भी काम कर रहे हैं, जिससे क्रिएटर्स भविष्य में अपने सब्सक्राइबर्स से ऑफ-प्लेटफॉर्म भी मिल सकेंगे. फिलहाल इंस्टाग्राम क्रिएटर्स की कमाई से कोई हिस्सा नहीं लेगा.