क्या कोई और भी यूज कर रहा है आपका Gmail अकाउंट? जानने का सबसे आसान तरीका

टेक्नोलॉजी

Gmail अकाउंट इन दिनों लोगों की ज़रूरत बन चुका है. जीमेल अकाउंट से कई अलग अलग अकाउंट्स लिंक्ड रहते हैं. अगर आपका जीमेल अकाउंट हैक हो गया तो ऐसे में कई दूसरे अकाउंट्स भी हैक हो सकते हैं. इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने जीमेल को सुरक्षित रखें.

कई बार ऐसा पाया गया है कि किसी यूज़र का जीमेल अकाउंट कोई और भी ऐक्सेस कर रहा होता है. इस स्थिति में अगर आपको पता नहीं है कि आपका अकाउंट और कौन यूज कर रहा है तो आप इसके बारे में जान सकते हैं.

अपने कंप्यूटर के वेब ब्राउज़र से जीमेल लॉग इन करें. जीमेल के हो पेज के बॉटम राइट में जाएँ और डिटेल्स पर क्लिक करें. क्लिक करते ही एक पॉप अप विंडो ओपन होगी जहां आपको कई जानकारियाँ मिलेंगी.

इस पॉप अप विंडो में आपको ये दिखेगा कि आपका जीमेल अकाउंट कहां से और किस मशीन से ऐक्सेस किया जा रहा है. यहाँ IP ऐड्रेस भी दिखेगी. आईपी ऐड्रेस के अलावा यहाँ लोकेशन भी देख पाएँगे. यहाँ से आपको ये पता चलेगा कि आपका अकाउंट और कहां से ऐक्सेस किया जा रहा है.

हालाँकि यहाँ आपको ये ध्यान रखना होगा कि आपने ही तो कहीं अलग अलग लैपटॉप या लोकेशन से लॉगइन नहीं किया है ऐसे में आपको परेशना होने की ज़रूरत नहीं है.

इस पॉप विंडो में अगर आपको कोई भी अनयुजुवअल ऐक्टिविटी दिखे तो आप ये समझ लें कि जीमेल आपको कोई ऐक्सेस कर रहा है. आप यहाँ से उस जीमेल सेशन को एंड भी कर सकते हैं.

एंड करते ही जहां से भी कोई आपका अकाउंट ऐक्सेस कर रहा होगा वहाँ से आपका जीमेल अकाउंट लॉगआउट हो जाएगा. इसके अलावा आप अपने अकाउंट से MyActivity सेक्शन में जा कर भी देख सकते हैं कि आपका अकाउंट कहां से यूज किया जा रहा है और कौन यूज कर रहा है.