Lassi Benefits: गर्मियों में लस्सी पीना क्यों है फायदेमंद? जानिए सेवन का सबसे सही वक्त

रोचक

5 Amazing Health Benefits Of Drinking Lassi: गर्मियों में अपने शरीर का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. इस मौसम में खुद को ठंडा बनाए रखने के लिए हम कई चीजों का सेवन करते हैं. क्योंकि इस दौरान डिहाइड्रेशन से बचने के लिए शरीर को ठंडा रखना बहुत जरूरी होता है. यही वजह है कि गर्मी में पेय पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जिनमें लस्सी एक अच्छा विकल्प होता है.

किस वक्त पिएं लस्सी?
अगर आप हर दिन एक गिलास लस्सी का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगी. खासकर दोपहर के वक्त लस्सी पीना बहुत अच्छा माना जाता है. लस्सी पीने शरीर को पोटैशियम, प्रोटीन, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मिलते हैं. जो गर्मियों में शरीर के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं. यही वजह है कि गर्मियों में हर दिन लस्सी पीने से कई फायदे होते हैं, इसे पीने से न सिर्फ आपको ठंडक मिलती है बल्कि आपके चेहरे में चमक भी आती है.

लस्सी पीने के 5 जबरदस्त फायदे
1. ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल
दोपहर का खाना खाने के बाद लस्सी पीना बहुत फायदेमंद रहता है. क्योंकि लस्सी में पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर की परेशानी को कम करने में सहायक माना जाता है. ऐसे में जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की परेशानी रहती है उन्हें गर्मियों में लस्सी जरूर पीना चाहिए.

2. डाइजेशन रहेगा दुरुस्त
गर्मियों में पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए दोपहर के खाने के बाद लस्सी पीने की सलाह दी जाती है. इसलिए इसलिए हर दिन एक गिलास लस्सी पीना फायदेमंद माना जाता है, लस्सी से पेट साफ रहता है जिससे पाचन क्रिया दिनभर दुरुस्त रहती है. इसलिए सुबह या दोपहर के वक्त दही खाने के बाद लस्सी पीना चाहिए.

3. टेंशन को करे दूर
भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में हम अपनी सेहत को पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं. जिससे अक्सर तनाव होने लगता है. लेकिन लस्सी का सेवन करने से टेंशन से बचा जा सकता है क्योंकि लस्सी पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. जिससे थकान नहीं होती और तनाव भी दूर होता है. इसलिए गर्मी में लस्सी पीना फायदेमंद माना जाता है.

4. इम्यूनिटी होती है बूस्ट
लस्सी पीने से शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. क्योंकि इसमें पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड शरीर की इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाता है. जबकि लस्सी में प्रोबायोटिक्स पोषक तत्व पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक झमता को मजबूत बनाए रखने में काम आता है. इसके अलावा लस्सी पीने से बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. खासकर कोरोनाकाल में शरीर की इम्यूनिटी के लिए जरूरी होता है. इसलिए सभी को लस्सी पीने की सलाह दी जाती है.

5. वजन कम करने में मददगार
लस्सी वजन कम करने में भी मददगार माना जाती है. दरअसल, लस्सी दही से बनती है और दही लो फैट माना जाता है, इसके अलावा लस्सी में हाई प्रोटीन भी पाया जाता है जो शरीर के वजन को कंट्रोल रखता है. जबकि लस्सी शरीर को ठंडा भी रखती है. यही वजह है कि सभी को लस्सी पीने की सलाह दी जाती है. तो देखा दोस्तों आपने गर्मियों में दही का सेवन करने से कितने फायदे मिलते हैं.