Laughing Buddha Vastu: घर में इन 5 जगहों पर भूलकर भी ना रखें लाफिंग बुद्धा, हो जाएंगे कंगाल

रोचक

लाफिंग बुद्धा को घर की खुशहाली, सुख, संपन्नता और समृद्धि से जोड़कर देखा जाता है. घर में लाफिंग बुद्धा के रहने से धन के भंडार कभी खाली नहीं होते हैं. आप घर, रेस्टोरेंट या ऑफिस किसी भी जगह इनकी प्रतिमा रख सकते हैं. हालांकि कुछ जगहें ऐसी भी होती हैं, जहां कभी लाफिंग बुद्धा नहीं रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि लाफिंग बुद्धा को घर में रखने का सही तरीका क्या है और इसे किन जगहों पर नहीं रखना चाहिए.

घर में कहां रखें लाफिंग बुद्धा?
वास्तु शास्त्र के अनुसार, लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा को मुख्य द्वार के सामने कम से कम 30 इंच की ऊंचाई पर रखना चाहिए. इसे रखने के लिए सही ऊंचाई 30 इंच से ऊपर और 32.5 इंच से कम होनी चाहिए. इसके अलावा आप पूर्व या उगते सूरज की दिशा में भी लाफिंग बुद्धा को रख सकते हैं. इसे परिवार के सौभाग्य का स्थान कहा जाता है.

कोशिश करें कि लाफिंग बुद्धा का फेस घर के मुख्य द्वार के ठीक सामने हो ताकि दरवाजा खुलने पर घर में आने वाले किसी भी शख्स की सबसे पहले लाफिंग बुद्धा पर ही नजर पड़े. इससे घर में प्रवेश करने वाली नकारात्मक ऊर्जा भी नष्ट हो जाती है. लाफिंग बुद्धा की मूर्ति बच्चों की स्टडी मेज पर रख सकते हैं. इससे उनकी एकाग्रता बढ़ेगी और शिक्षा में बेहतर परिणाम मिलेंगे.

कैसा होनी चाहिए प्रतिमा?
वास्तु के अनुसार, घर में रखे लाफिंग बुद्धा की नाक घर के मालिक के हाथ की एक उंगली के बराबर होनी चाहिए. जबकि लाफिंग बुद्धा की मूर्ति की मैक्सिम हाइट घर की मालकिन के हाथ के लगभग बराबर होनी चाहिए. घर में रखी लाफिंग बुद्धा की ऐसी मूर्ति कभी इंसान को कंगाल नहीं होने देती.

किन जगहों पर ना रखें लाफिंग बुद्धा?
घर में कुछ खास जगहों पर लाफिंग बुद्धा को रखने के बुरे परिणाम हो सकते हैं. वास्तु के अनुसार, किचन, डाइनिंग एरिया, बेडरूम के अंदर या टॉयलेट-बाथरूम के आस-पास कभी लाफिंग बुद्धा नहीं रखना चाहिए. इसे कभी सीधे जमीन पर रखने की गलती ना करें. इसके लिए मेज या टेबल का इस्तेमाल करें.