नए साल से पहले मदर डेयरी ने दिया झटका, कल से इतने रुपये महंगा मिलेगा दूध

व्यापार

आम लोगों पर एक बार फिर से महंगाई की मार पड़ी है. मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दूध के दाम में बढ़ोतरी (Milk Price Hike) का ऐलान किया है. मंगलवार से मदर डेयरी का दूध दो रुपये महंगा हो जाएगा. मदर डेयरी ने कहा है कि गाय के दूध और टोकन वाले दूध कीमतों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है.

मदर डेयरी ने इनपुट लागत में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए दिल्ली-एनसीआर के बाजार में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. मदर डेयरी दिल्ली एनसीआर में मदर डेयरी प्रति दिन 30 लाख लीटर से अधिक दूध की सप्लाई करता है.

मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध की कीमत 2 रुपये बढ़ाकर 66 रुपये प्रति लीटर कर दी है, जबकि टोंड दूध की कीमत 51 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 53 रुपये कर दी है. डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपये बढ़ाकर 47 रुपये कर दी गई है. मदर डेयरी ने गाय के दूध और टोकन (बल्क वेंडेड) दूध के की कीमतें नहीं बढ़ाई हैं.

कंपनी ने कहा कि किसानों से दूध की खरीद की लागत बढ़ी है. इस वजह से कीमतों में इजाफा किया जा रहा है. कच्चे दूध की खरीद कीमतों में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

पांचवीं बार कीमतों में इजाफा

मदर डेयरी ने पिछले महीने यानी नवंबर में ही दूध की कीमतों में इजाफा किया था. कंपनी ने दिल्ली एनसीआर में फुल क्रीम दूध की कीमत में 1 रुपये लीटर और भैंस के दूध में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया था. बता दें कि इस साल अभी तक मदर डेयरी ने 5 बार दूध की कीमतों में इजाफा किया है.

मदर डेयरी ने पिछली बार दूध की कीमतों में बढ़ोतरी 21 नवंबर की थी. तब दिल्ली-एनसीआर के बाजार में फुल क्रीम दूध की कीमतों में 1 रुपये प्रति लीटर और टोकन दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ था. इससे पहले मदर डेयरी ने अक्टूबर में दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कुछ अन्य बाजारों में फुल क्रीम दूध और गाय के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी.

दिल्ली-एनसीआर के सबसे बड़े दूध सप्लायर में से एक मदर डेयरी के 9 प्रोसेसिंग प्लांट मौजूद हैं. दिल्ली-एनसीआर में डेयरी के सैकड़ों मिल्क बूथ के साथ-साथ सफल रिटेल आउटलेट भी हैं.

खुदरा महंगाई दर

लगातार बढ़ती दूध की कीमतें आम लोगों की जेब पर अतिरिक्त बोझ डाल रही हैं. हालांकि, नवंबर के महीने में खुदरा महंगाई दर में गिरावट आई थी. नवंबर के महीने में खुदरा महंगाई दर 5.88 फीसदी रही थी और खाद्य महंगाई दर 4.67 फीसदी पर आ गई थी.