Online Exam In Chhattisgarh : 16 अप्रैल से ही पं. रविशंकर विवि की परीक्षा, प्रश्न पत्र हल करने के चार घंटे के भीतर जमा करनी होगी उत्‍तर पुस्तिका

क्षेत्रीय

छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने अपनी आनलाइन वार्षिक परीक्षाओं की समय सारणी जारी कर दी है। परीक्षाएं 16 अप्रैल से आनलाइन शुरू होंगी। इस बार भी परीक्षार्थियों को वाट्सएप और मेल के जरिए प्रश्न पत्र भेजे जाएंगे। सुबह 8:30 बजे से परीक्षा शुरू होकर 11 बजे तक चलेगी और उत्तर-पुस्तिका को जमा करने के लिए समय सीमा चार घंटे रखी गई है। जिस दिन परीक्षार्थी परीक्षा देंगे उसी दिन दोपहर तीन बजे तक कापियों को जमा करना पड़ेगा। रविवि के कुलसचिव डा. गिरीशकांत पांडेय ने बताया कि परीक्षाएं 16 अप्रैल से शुरू होंगी। अलग-अलग विषयों की समय सारिणी विश्वविद्यालय की वेब साइट www.prsu.ac.in पर देखी जा सकती है।

1.82 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

रविवि की वार्षिक परीक्षा में इस बार भी एक लाख 82 हजार छात्र शामिल होंगे। बीए, बीकाम, बीएससी, एमए इतिहास, राजनीति विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, पीजी डिप्लोमा,एमए दर्शनशास्त्र, भाषाविज्ञान, समाजशास्त्र, पुरातत्व, संस्कृत, समाजशास्त्र आदि विषयों के लिए समय सारणी जारी की गई है।

परीक्षार्थियों के लिए यह निर्देश

परीक्षार्थी अपनी कापी अपने घर या कालेज में लिखेंगे।

प्रवेश पत्र दिखाकर अपने प्रश्न पत्रों की संख्या के अनुसार कापी लेंगे।

पुनर्गणना, पुनर्मूल्यांकन और श्रेणी सुधार की पात्रता नहीं दी जाएगी।

यदि कोई कोविड से पीड़ित है तो इसकी जानकारी देनी होगी।

समय पर कापी नहीं जमा करने पर अनुपस्थित माना जाएगा।

शासकीय और निजी चिकित्सा महाविद्यालय के लिए माप-अप राउंड आज से

शासकीय और निजी चिकित्सा महाविद्यालय की शेष रिक्त सीटों के लिए माप-अप राउंड आज दो अप्रैल से शुरू हो रहा है। शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों में शेष रिक्त सीट 13 और निजी में एनआरआइ कोटे की 25 सीटों का आवंटन किया जाएगा। स्क्रूटनी और प्रवेश प्रक्रिया दो से चार अप्रैल तक चलेगी। सुबह 10 बजे से प्रक्रिया शुरू होगी।

माप-अप राउंड में जो उम्मीदवार काउंसलिंग प्रक्रिया के राउंड एक या राउंड दो के दौरान अपनी आवंटित सीटों के लिए रिपोर्ट करने में असमर्थ थे और वे उम्मीदवार जिन्हें काउंसलिंग के दौरान सीट आवंटित नहीं की गई थी, वे सभी माप-अप राउंड के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

वहीं, निजी महाविद्यालय में एमबीबीएस की कुल 138 रिक्त सीटों पर प्रत्यक्ष काउंसलिंग द्वारा माप-अप राउंड की प्रक्रिया तीन अप्रैल से शुरू होगी। माप-अप राउंड पं. जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर के सभागृह में होगा।