इस कंपनी का ओपन ऑफर : हफ्ते में 4 दिन नौकरी, बाकी 3 दिन करें साइड जॉब

राष्ट्रीय

जापान में 4 वर्किंग डेज कल्चर को अपनाने वाली कंपनियों की तादाद धीरे-धीरे बढ़ रही है. इसका उद्देश्य कर्मचारियों को बेहतर वर्क-लाइफ बैलेंस की सुविधा देना है. अब देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक Panasonic Corp. ने अपने कर्मचारियों के लिए ऑप्शनल तौर पर चार दिन के वर्किंग वीक की शुरुआत की घोषणा की है.

ओसाका स्थित दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ने अपने कर्मचारियों को ऑफ के दिनों में साइड जॉब करने और वॉलेंटिएर तरीके से कोई भी काम करने की अनुमति देने की भी घोषणा की है. कंपनी के सीईओ Yuki Kusumi ने पिछले सप्ताह इंवेस्टर्स को इस बात की जानकारी दी.

Kusumi ने कहा, “हमारे डाइवर्स ह्यूमन कैपिटल को बेहतर वर्क स्टाइल और लाइफ स्टाइल देने की जिम्मेदारी हमारी है.” उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को उनके पार्टनर का ट्रांसफर दूसरे लोकेशन पर होने के बाद घर से काम करने की अनुमति दी जाएगी.

Panasonic दुनिया की पहली कंपनी नहीं है जो 4 दिन के वर्किंग वीक के जरिए कर्मचारियों को लुभाने की कोशिश कर रही है. Amazon.com Inc ने 2018 में चुनिंदा कर्मचारियों के लिए पायलट आधार पर चार दिन के वर्किंग वीक को लागू किया था. इसी तरह कंज्यूमर गुड्स बनाने वाली कंपनी Unilever Plc ने दिसंबर 2020 में न्यूजीलैंड के अपने स्टाफ के लिए चार दिन के वर्किंग वीक की ट्रायल आधार पर एक साल के लिए शुरुआत की थी. आयरलैंड और आइसलैंड जैसे देशों में भी इसे लागू किए जाने का प्रयास किया जा रहा है.

जापान में कुछ सांसद कर्मचारियों के बेहतर हेल्थ के लिए दो दिन के ऑफ के साथ एक दिन का एक्सट्रा ऑफ देने के प्रपोजल पर चर्चा कर रहे हैं. हालांकि, जापान में अब भी 4-डे वर्किंग वीक की अनुमति देने वाली कंपनियों की संख्या काफी कम है. 2020 में लेबर मिनिस्ट्री द्वारा कराए गए सर्वे के मुताबिक महज 8% से ज्यादा जापानी कंपनियां दो दिन से ज्यादा गारंटीड ऑफ की पेशकश कर रही हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 के ट्रीटमेंट के लिए ओरल मेडिसिन बना रही Shionogi & Co अप्रैल से हर हफ्ते में 3 दिन का ऑफ देगी.