रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता शुरू, क्या थमेगी जंग?

अंतरराष्ट्रीय

रूस और यूक्रेन के बीच एक बार फिर से शांति वार्ता शुरू हो चुकी है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, दोनों देशों के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शांति वार्ता शुरू हुई है. बता दें कि पश्चिमी रूस में एक फ्यूल डिपो पर यूक्रेनी सेना की ओर से हमले के बाद ये वार्ता शुरू हुई है.

उधर, युद्ध के बीच रूस के सैनिक यूक्रेन के कई शहरों से लौट रहे हैं. यूक्रेन के कई शहरों में रूस ने संघर्ष विराम का भी ऐलान कर दिया है. इसी बीच एक बार फिर यूक्रेन ने दावा किया है कि संघर्ष विराम के वादों के बावजूद मैरियूपोल शहर अभी भी घेराबंदी में है.

रूस ने हमलों को रोकने और नागरिकों को घिरे शहर को खाली करने की अनुमति देने का वादा किया था. हालांकि यूक्रेन के उपप्रधान मंत्री इरीना वीरेशचुक ने गुरुवार को कहा था कि संघर्षविराम नहीं था. उन्होंने आगे कहा कि रूसी सेना ने शहर से निकासी के लिए पूरी तरह से मार्ग नहीं खोला है.

दो दिन पहले इस्तांबुल में रूस-यूक्रेन की हुई थी वार्ता

दो दिन पहले इस्तांबुल में रूस-यूक्रेन के बीच लगभग 3 घंटे तक शांति वार्ता चली थी. तुर्की मीडिया ने यह दावा किया था. रूस के प्रमुख वार्ताकार व्लादिमीर मेडिंस्की ने बताया था कि रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत रचनात्मक रही.

दोनों देशों बीच शांति वार्ता के बाद रूस के मुख्य वार्ताकार मेडिंस्की ने बयान दिया था कि पुतिन और ज़ेलेंस्की में मुलाकात हो सकती है. फिलहाल, दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच बातचीत को लेकर कोई खबर नहीं है.