भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान पर, महंगाई के बावजूद सरकार ने लाखों टन भेजा पेट्रोल-डीजल

राष्ट्रीय

नई दिल्ली : भारत ने ‘पड़ोसी प्रथम’ की नीति का पालन करते हुए आर्थिक संकट से घिरे श्रीलंका को एक बिलियन डॉलर का कर्ज के जरिए सहयोग देने का फैसला किया है. इसके साथ ही, केंद्र की मोदी सरकार ने देश खुदरा बाजार में सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों द्वारा आवश्यक ईंधन (पेट्रोल-डीजल) के दामों में बेतहाशा बढ़ोतरी किए जाने के बावजूद अपने पड़ोसी श्रीलंका को करीब 2,70,000 मीट्रिक टन पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति की है.

कोलंबो में भारतीय दूतावास ने गुरुवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि भारत ने श्रीलंका को इंधन संकट से निबटने के लिए क्रेडिट लाइन के तहत दूसरी बार डीजल और पेट्रोल सप्लाई किया है. भारत अब तक 2.70 लाख मीट्रिक टन से अधिक इंधन श्रीलंका भेज चुका है. वहीं, श्रीलंका ने भारत की ओर से दवा मुहैया कराने को लेकर आभार भी व्यक्त किया है.

श्रीलंका को 2.5 अरब डॉलर की दी गई सहायता
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को बताया कि श्रीलंका के लोगों के सामने पेश आ रही कुछ आर्थिक कठिनाइयों को दूर करने के लिए भारत ने पिछले तीन महीने में पड़ोसी देश को 2.5 अरब डॉलर की सहायता दे चुका है. प्रवक्ता ने बताया कि इस कर्ज सुविधा में खाद्यान्न एवं ईंधन शामिल हैं. उन्होंने यह भी बताया कि भारत ने 15 मार्च तक श्रीलंका को 2.70 लाख मीट्रिक टन ईंधन की आपूर्ति की है. इसके अलावा, श्रीलंका को हाल में उपलब्ध कराई गई एक अरब डॉलर की कर्ज सुविधा के तहत 40 हजार टन चावल की आपूर्ति की गई है.

भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान पर
बताते चलें कि भारत में सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में गिरावट आने के बावजूद पिछले 22 मार्च से पेट्रोल-डीजल के दामों में एक बार फिर इजाफा करना शुरू कर दिया है. भारत में 22 मार्च के बाद से 6 अप्रैल तक पेट्रोल की कीमतों में 10 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी कर दी गई है. इसी का नतीजा है कि दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये और डीजल की कीमत 104.77 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल का दाम 115.12 रुपये जबकि डीजल का दाम 99.83 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, चेन्नई में भी पेट्रोल 110.85 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 100.94 रुपये प्रति लीटर है.

रणतुंगा ने की पीएम मोदी की तारीफ
संकट के दौर में भारत की ओर से आर्थिक मदद पहुंचाए जाने के बाद श्रीलंका के विश्व विजेता कप्तान और पूर्व पर्यटन और उड्डयन मंत्री अर्जुन रणतुंगा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का फोकस सिर्फ पैसे देने पर नहीं, बल्कि हमारी जरूरतों को समझने पर भी है. इसी वजह से भारत हमें पेट्रोल-दवाई जैसी चीजों की मदद पहुंचा रहा है. भारत सरकार श्रीलंका को हर संभव मदद पहुंचाने की कोशिश में लगा हुआ है, उन्होंने डूबती अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए भारत द्वारा किये जा रहे प्रयासों की भी सराहना की.

जयसूर्या ने भारत को बताया ‘बड़ा भाई’
पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर सनथ जयसूर्या ने भी भारत सरकार और पीएम मोदी की जमकर तारीफ की है. भारत को बड़ा भाई बताते हुए जयसूर्या ने कहा कि हमारे देश के पड़ोसी और बड़े भाई के रूप में भारत ने हमेशा हमारी मदद की है. हम भारत सरकार और पीएम मोदी के आभारी हैं. हमारे लिए, मौजूदा परिदृश्य के कारण जीवित रहना आसान नहीं है. हम भारत और अन्य देशों की मदद से इससे बाहर निकलने की उम्मीद करते हैं.