प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम दौरे में सात नए कैंसर अस्पताल का उद्घाटन किया

राष्ट्रीय

PM Narendra Modi in Assam: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम दौरे में सात नए कैंसर अस्पताल का उद्घाटन किया. इस मौके पर दीफू में आयोजित रैली के दौरान प्रधानमंत्री ने असम के लोगों से कहा कि डबल इंजन की सरकार, जहां भी हो वहां सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की भावना से काम करती है. उन्होंने कहा कि आज ये संकल्प कार्बी आंगलोंग की इस धरती पर फिर सशक्त हुआ है. असम की स्थाई शांति और तेज़ विकास के लिए जो समझौता हुआ था, उसको ज़मीन पर उतारने का काम तेज़ी से चल रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले आठ सालों के दौरान करीब 75 फीसदी हिंसा में कमी आई है.

उन्होंने आगे कहा कि जब भी यहां पर आने का मौका मिला आप लोगों का अपार स्नेह और प्यार मिला. इसके साथ ही राज्य सरकार ने पीएम मोदी के इस दौरे के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं. उन्होंने कहा कि ये सुखद संयोग है कि आज जब देश आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, तब हम इस धरती के महान सपूत लचित बोरफुकान की 400वीं जन्मजयंति भी मना रहे हैं. उनका जीवन राष्ट्रभक्ति और राष्ट्रशक्ति की प्रेरणा है. उन्होंने कहा कि कार्बी आंगलोंग से देश के इस महान नायक को मैं नमन करता हूं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्बी आंगलोंग में मांजा पशु चिकित्सा महाविद्यालय, वेस्ट कार्बी आंगलोंग कृषि महाविद्यालय, अम्पानी वेस्ट कार्बी आंगलोंग गवर्नमेंट कॉलेज सहित कई योजनाओं की आधारशिला रखी. उन्होंने कहा, आज यहां 1,000 करोड़ रूपए का शिलान्यास किया गया है. ये सारे संस्थान यहां के युवाओं को नए अवसर देने वाले हैं. आज जो शिलान्यास हुआ है वे सिर्फ इमारत का शिलान्यास नहीं है, बल्कि मेरे नौजवानों का शिलान्यास है.

उन्होंने आगे कहा, आज असम में भी 2600 से अधिक अमृत सरोवर बनाने का काम शुरु हो रहा है. सरोवरों का निर्माण पूरी तरह से जनभागीदारी पर आधारित है. ऐसे सरोवरों की तो जनजातीय समाज में एक समृद्ध परंपरा रही है. इससे गांवों में पानी के भंडार तो बनेंगे ही, इसके साथ-साथ ये कमाई के भी स्रोत बनेंगे.

दौरे को लेकर सुरक्षा चाक चौबंद

पीएम मोदी के दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. मुख्यमंत्री हेमंत बिश्व सरमा ने तैयारियों का खुद जायजा लिया है. मुख्यमंत्री ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए डिब्रूगढ़ और कार्बी आंगलोंग जिलों का दो बार दौरा किया है. दोनों जिलों में स्कूल, कॉलेज और राज्य सरकार के कार्यालयों में अवकाश की घोषणा की गई है.

 

 

नरेंद्र मोदी या मनमोहन सिंह, 8 सालों में किसने बनवाए ज्‍यादा केंद्रीय विद्यालय? RTI से मिला ये जवाब