रेलवे ने जारी किया नोटिस, तय शेड्यूल पर ही होंगे आरआरबी ग्रुप D एग्‍जाम

राष्ट्रीय

RRB Group D CBT 1 2022 Notice: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने ग्रुप D भर्ती परीक्षा के संबंध में नया नोटिस जारी कर दिया गया है. कुछ समय से यह कयास लगाए जा रहे थे कि परीक्षा कोरोना के खतरे को देखते हुए स्‍थगित हो सकती है, मगर बोर्ड के नोटिस से यह स्‍पष्‍ट हो गया है कि एग्‍जाम तय शेड्यूल पर ही शुरू किए जाएंगे. उम्‍मीदवार जारी नोटिस बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर विजिट कर चेक कर सकते हैं.

बोर्ड ने नोटिस में जानकारी दी है कि भर्ती के लिए 2 चरण की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. उम्‍मीदवारों को पहले CBT 1 क्लियर करना होगा जिसके बाद CBT 2 का आयोजन किया जाएगा. पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा 23 फरवरी से शुरू की जा सकती हैं. इसके लिए एग्‍जाम सिटी डिटेल्‍स 10 दिन पहले और एडमिट कार्ड 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे.

दोनो परीक्षाओं का पैटर्न एक जैसा ही होगा. कुल 90 मिनट की परीक्षा में 120 सवाल पूछे जाएंगे. इसमें जनरल साइंस के 30, मैथमेटिक्‍स के 30, रीज़निंग के 35 और जनरल अफेयर्स के 25 प्रश्‍न होंगे. प्रश्‍नों का स्‍तर कक्षा 10वीं के स्‍तर का होगा. जो उम्‍मीदवार CBT 1 में क्‍वालिफाई होंगे, वे CBT 2 के लिए आमंत्रित किए जाएंगे.

CBT 1 के बाद, विज्ञापित पदों की संख्‍या के 15 गुना उम्‍मीदवार क्‍वालिफाई किए जाएंगे. अधिक संख्‍या में उम्‍मीदवारों की परीक्षा के लिए कई फेज़ में एग्‍जाम आयोजित किया जा सकता है. उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड समेत अन्‍य सभी जानकारियां उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर उपलब्‍ध होंगी. नोटिस चेक करने के लिए उम्‍मीदवार rrbcdg.gov.in पर जा सकते हैं.