Reliance Jio ने लॉन्च की Jio Space Fiber सर्विस.. पहुंचेगा हाई स्पीड इंटरनेट

टेक्नोलॉजी राष्ट्रीय

रिलायंस जियो ने पिछले महीने ही जियो एयर फाइबर (Jio Air Fiber) को लॉन्च किया था लेकिन अब कंपनी की तरफ से इंटरनेट के क्षेत्र में एक बड़ा ऐलान किया गया है। जियो ने मोबाइल इंडिया कांग्रेस 2023 ( India Mobile congress) इवेंट में जियो स्पेस फाइबर सर्विस (Jio Space Fiber) को लॉन्च किया। जियो स्पेस फाइबर (Jio Space Fiber Launch) के जरिए कंपनी दूरदराज इलाकों में इंटरनेट की सर्विस पहुंचाएगी। जियो स्पेस फाइबर से उन इलाकों में आसानी से इंटरनेट की कनेक्टिविटी पहुंचेगी जहां फाइबर केबल के जरिए ब्रॉडबैंड की सुविधा को पहुंचाना मुश्किल है।

जियो की स्पेस फाइबर सर्विस बेहद खास होने वाली है। इसके जरिए यूजर्स को हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। जियो स्पेस फाइबर सैलटेलाइट बेस्ट गीगा फाइबर टेक्नोलॉजी है। कंपनी की मानें तो यह नई इंटरनेट सर्विस पूरे देश में बेहद सस्ते दाम में उपलब्ध होगी।

जियो के मुताबिक देश के चार सबसे दूरस्थ स्थान गुजरात का गिर नेशनल पार्क, छत्तीसगढ़ का कोरबा, उड़ीसा का नबरंगपुर और असम का ओएनजीसी-जोरहाट जियो स्पेस फाइबर सर्विस से जुड़ चुके हैं। जियो स्पेस फाइबर के जरिए ग्राहकों को जंगल, पहाड़ जैसे विषम इलाकों में भी इंटरनेट की कनेक्टिविटी मिल सकेगी।

जियो स्पेस फाइबर जियो की तीसरी इंटरनेट सर्विस है। इससे पहले कंपनी अपने ग्राहकों को जियो फाइबर और जियो एयर फाइबर की सर्विस दे रही है। जियो इंटरनेट सुविधा देने के लिए अपनी नई टेक्नोलॉजी में एसईएस कंपनी के सैटेलाइट का इस्तेमाल करेगी। जियो स्पेस फाइबर को पेश करते हुए कंपनी के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि हम इसके जरिए उन लोगों को इंटरनेट से कनेक्ट करेंगे जो आज भी इससे वंचित हैं।