Skin Care in Summer: धूप में चेहरा हो सकता है बेजान, घर में तैयार करें ये 3 फेस पैक

रोचक

Homemade Face Pack for Summer: गर्मियों में स्किन की देखभाल अलग तरीके से करनी पड़ती है. क्योंकि, गर्म हवाएं और धूप चेहरे की त्वचा को झुलसा देती हैं और उसे बेजान बना देती हैं. जिसके कारण आप कम उम्र में ही ज्यादा बूढ़ी दिखने लगती हैं. महिलाओं को गर्मी में कुछ होममेड फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. जिससे स्किन पहले से ज्यादा जवान दिखने लगती हैं. आइए जानते हैं कि गर्मियों में कौन-से फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए.

गर्मियों में लगाएं ये 3 होममेड फेस पैक
गर्मियों में धूप और गर्म हवाओं से स्किन को बचाने के लिए नीचे बताए होममेड फेस पैक काफी फायदेमंद साबित होते हैं. आइए इन फेस पैक को इस्तेमाल करने का तरीका जानते हैं.

1. दही और तरबूज का फेस पैक
दही और तरबूज का फेस पैक बनाने के लिए आप तरबूज के टुकड़ों और दही को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट सूखने दें. इसके बाद चेहरे को ठंडे साफ पानी से धो लें. यह फेस पैक स्किन को सन डैमेज से बचाकर झुर्रियों व झाइयों से बचाता है.

2. एलोवेरा जेल और नींबू का फेस पैक
स्किन को नमी और पोषण देने के लिए एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद है और नींबू त्वचा को टाइट बनाते हुए रंगत निखारता है. आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 चम्मच ही नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धोएं. यह फेस पैक चेहरे से तेल हटाने में भी मदद करता है.

3. गुलाब जल और चंदन का फेस पैक
गर्मी में स्किन को ठंडक देना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप गुलाब जल और चंदन से बना होममेड फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लीजिए.