नींबू की महंगाई ने खट्टा किया मन, 200 रुपये किलो तक पहुंचा रेट

व्यापार

महंगाई की मार से नींबू भी बच नहीं पाया है. दिल्ली में एक नींबू की कीमत 10 रुपये हो गई है. गुजरात के राजकोट में नींबू के दाम 200 रुपए प्रति किलो हो गए हैं. गुजरात में कुछ ही दिन पहले नींबू 50 से 60 रुपये किलो बिक रहे थे. जबकि दिल्ली में कुछ हफ्ते पहले तक 10 रुपये में 3 नींबू बिक रहे थे.

राजकोट में एक ग्राहक ने बताया कि नींबू की कीमत 200 रुपये प्रति किलो को छू रही है. पहले यह लगभग 50-60 रुपये किलो में बिक रहा था. कीमतों यह बढ़ोतरी हमारे रसोई के बजट को प्रभावित कर दिया है, न जाने कब ये कीमतें कम होंगी.

गुजरात में करीब दो हफ्ते पहले भी नींबू के दाम 80 रुपए से बढ़कर 200 रुपए प्रतिकिलो तक पहुंच गया था. वही मिर्ची, अदरक, तुअर फली, फूलगोभी, लहसुन आदि की कीमतें भी बढ़ गई थीं. हरा धनिया का दाम फरवरी में 60 रुपए प्रतिकिलो था जो बढ़कर 100 रुपये पहुंच गया था. इसे अलावा हरा मिर्चा 60 रुपए प्रतिकिलो से बढ़कर 160 रुपये, तुअर फली 60 से 120 रुपए प्रतिकिलो हो गई थी. वहीं फूल गोभी के दाम 40 रुपए से बढ़कर 80 रुपये हो गए थे.

कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक वैसे तो गर्मी में नींबू के दाम बढ़ जाते हैं लेकिन इतना महंगा बिकने के पीछे सबसे बड़ी वजह मौसम है. बेमौसम बारिश और मौसम में बदलाव के कारण की नींबू की फसल प्रभावित हुई, जिस कारण उत्पादन प्रभावित हो गया. अब गर्मी में नींबू की मांग बढ़ने के कारण कमी की वजह से उसके दाम बढ़ गए हैं.