YouTube से हर महीने होगी बंपर कमाई, मिलते हैं इतने पैसे, जानिए आसान तरीके

रोचक

YouTube पर लोग घंटों वीडियो देखने में वक्त बिताते हैं, लेकिन आप इस प्लेटफॉर्म से कमाई कर सकते हैं. यूट्यूब से कमाई के लिए आपको सबसे पहले इस प्लेटफॉर्म पर अपना चैनल बनाना होगा और फिर अपने अकाउंट को मोनेटाइज कराना होगा. इसके बाद आप सिर्फ वीडियो और शॉर्ट्स बनाने होंगे और फिर आप भी कमाई कर सकते हैं.

ध्यान रहें कि अकाउंट मोनेटाइज करना के लिए आपको कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करना होता है. वैसे तो यूट्यूब पर कमाई के कई तरीके हैं- जैसे वीडियो बनाना, शॉर्ट्स बनाना और चैनल की पेड मेंबरशिप. आइए जानते हैं YouTube से कमाई के ऐसे ही कुछ आसान तरीकों की डिटेल्स.

YouTube Shorts
शॉर्ट वीडियो और रील्स आजकल सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले एंटरटेनमेंट मीडिया हैं. इस साल की शुरुआत में YouTube Shorts ने 5 ट्रिलियन व्यूज का मार्क पार कर लिया है. ऐप ने साल 2021-22 में 10 करोड़ डॉलर यू्ट्यूब शॉर्ट फंड जारी किया है.

यूट्यूब इन पैसों को क्रिएटर्स को उनके चैनल और कंटेंट पर आने वाले इंगेजमेंट और व्यूज के हिसाब से देता है. ऐप 100 डॉलर से 10 हजार डॉलर तक क्रिएटर्स को देता है.

YouTube Ads
इस प्लेटफॉर्म पर कमाई का एक बड़ा तरीका ऐड्स है. आप जो भी वीडियो देखते हैं उसके साथ दिखने वाले ऐड्स की वजह से कंपनी को कमाई होती है और इसकी कमाई से क्रिएटर को पेमेंट मिलती है. यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसे कमाने के लिए आपको अपना अकाउंट मोनेटाइज करना होगा.

प्रीमियम सब्सक्रिप्शन
YouTube Premium सब्सक्रिप्शन बेस्ड सर्विस है. इसके लिए पेमेंट करनी होती है. प्रीमियम सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स को वीडियो पर ऐड्स नजर नहीं आते हैं. इसके साथ ही उन्हें कई दूसरे एडिशन बेनिफिट्स भी मिलते हैं.

मसलन- बैकग्राउंड प्लेबैक, डाउनलोड, यूट्यूब म्यूजिक और प्रीमियम कंटेंट का एक्सेस इस सब्सक्रिप्शन के साथ मिलता है. कंपनी की मानें तो YouTube Premium सब्सक्रिप्शन से मिलने वाला ज्यादातर हिस्सा उनके पार्टनर्स को मिलता है.

चैनल मेंबरशिप
यूट्यूब पर चैनल मेंबरशिप के जरिए भी कमाई की जा सकती है. क्रिएटर्स मंथली पेमेंट के आधार पर एक्सक्लूसिव केंटेट ऑफर करते हैं. इस तरीके से क्रिएटर्स कमाई कर सकते हैं. साथ ही सुपर चैट भी ऐसा ही एक ऑप्शन है. यूजर्स सुपर चैट खरीद सकते हैं और इससे भी क्रिएटर्स की कमाई होगी.