इस देश ने पेश की मिशाल, बच्चों के रेपिस्ट को मिलेगी यह खौफनाक सजा

अंतरराष्ट्रीय

रूस ने बच्चों से यौन हमले के दोषियों के लिए बेहद कड़ी सजा का नया नियम बनाया है. इस नियम के तहत दोषियों को ‘दुनिया के सबसे ठंडे इलाके’ यानी आर्कटिक के इलाकों में जीवन भर कैद रखा जाएगा. देश के संसदीय अध्यक्ष ने कहा कि बच्चों का यौन शोषण करने वाले ‘राक्षसों’ को आर्कटिक में कठोर श्रम दंड कालोनियों में अपनी सजा काटनी होगी, जहां उनसे साइबेरियाई खदानों में काम करवाया जाएगा.

दरअसल, पिछले हफ्ते रूस में दो लोगों ने एक पांच साल की बच्ची का अपहरण कर उसके साथ रेप की वारदात को अंजाम दिया. इसके बाद उन्होंने चाकू से गोदकर उसकी हत्या कर दी. इतना ही नहीं बेरहमी से हत्या करने के बाद बच्ची की लाश को सूटकेस में भरकर ठिकाने लगा दिया. अब इस मामले में हत्यारे रेपिस्ट को ‘दुनिया के सबसे ठंडे इलाके’ में सजा दी जाएगी.

‘डेली मेल’ की रिपोर्ट के मुताबिक, बच्ची के अपहरण, रेप और हत्या का आरोप 44 वर्षीय डेनिस गेरासिमोव और 24 साल के वादिम बेल्याकोव पर लगा है. दोनों समलैंगिक बताए जा रहे हैं. पिछले हफ्ते Kostroma इलाके में जब बच्ची अपनी मां के ऑफिस के पास खेल रही थी. तभी इन दोनों उसे किडनैप कर लिया.

सीसीटीवी फुटेज में डेनिस और वादिम बच्ची को अगवा कर कंधे पर उठाकर ले जाते हुए दिखाई दे रहे हैं. जिसकी मदद से पुलिस ने बताया कि दोनों बच्ची को उठाकर सुनसान बर्फीले इलाके में ले गए. वहां उन्होंने पहले तो बच्ची से रेप किया और फिर उसकी हत्या कर दी.

इसके बाद उन्होंने चाकू से उसके शरीर के टुकड़े कर सूटकेस में भरा और फिर अपने हॉस्टल के कमरे में ले जाकर ठिकाने लगा दिया. पुलिस जब उनके कमरे में पहुंची तो उन्हें सूटकेस से बच्ची की क्षत-विक्षत लाश बरामद हुई. इसके बाद पुलिस ने डेनिस और वादिम को अरेस्ट कर लिया.

जैसे ये खबर लोगों को मिली उन्होंने पुलिस के सामने ही हत्यारों को घेर लिया और उनकी पिटाई करने की कोशिश की. हालांकि, किसी तरह पुलिसकर्मी दोनों को बचाकर निकाल ले गए.

अब नए कानून के तहत यौन हमले के इन दोषियों को बेहद कड़ी सजा दी जाएगी. दोषियों को ‘दुनिया के सबसे ठंडे इलाके’ यानी आर्कटिक के इलाके में आजीवन कैद करके रखा जाएगा. उन्हें आर्कटिक में कठोर श्रम दंड कालोनियों में सजा काटनी होगी.

रिपोर्ट के अनुसार, डेनिस और वादिम ने पुलिस के सामने बच्ची की हत्या की बात कबूल कर ली है. एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “हिरासत में लिए गए लोगों में से एक पुराना अपराधी निकला.” उसका नाबालिगों से दुर्व्यवहार करने का इतिहास है. डेनिस और वादिम कपल हैं और वो एक साथ रहते थे.