नोबॉल विवाद में ऋषभ पंत समेत 3 पर जुर्माना, प्रवीण आमरे पर लगा एक मैच का बैन

खेल

IPL 2022 सीजन में दिल्ली कैपिटल्स (DC) टीम के कप्तान ऋषभ पंत को मैच के दौरान गुस्सा होने की सजा भुगतना पड़ रहा है. आईपीएल ने आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी मानते हुए पंत पर जुर्माना लगाया है. उनके साथ टीम के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर और असिस्टेंट कोच प्रवीण आमरे पर भी जुर्माना लगाया गया है.

दरअसल, दिल्ली टीम ने शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच खेला था, जिसमें ऋषभ पंत की टीम को 15 रनों से हार झेलनी पड़ी थी. इसी मैच के आखिरी ओवर में नोबॉल विवाद भी हुआ था. इस दौरान ऋषभ पंत ने गुस्से में अपने बल्लेबाजों को वापस बुलाने का इशारा किया था. इसके लिए उन्होंने आमरे को भी मैदान पर भेज दिया था. शार्दुल ने इस मामले में दोनों का साथ दिया था. इसी को लेकर उन्हें आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है.

ऋषभ पंत पर मैच फीस का 100% जुर्माना लगाया गया है. उन्होंने इस आरोप और जुर्माने को स्वीकार भी कर लिया है. जबकि शार्दुल ठाकुर पर मैच फीस का 50% जुर्माना लगाया गया है. उन्होंने भी इसे स्वीकार किया है. ऋषभ पंत को IPL आचार संहिता के लेवल-2 के तहत आर्टिकल 2.7 नियम के उल्लंघन का दोषी पाया गया है. जबकि शार्दुल को IPL आचार सहिंता के लेवल-2 के तहत आर्टिकल 2.8 नियम के उल्लंघन का दोषी पाया गया.

अंपायर से बहस करने और अपने खिलाड़ियों को वापस बुलाने के लिए मैदान में अंदर आने वाले दिल्ली टीम के असिस्टेंट कोच प्रवीण आमरे को कुछ ज्यादा ही सजा मिली है. उन पर भी मैच फीस का 100% जुर्माना लगाया गया है. साथ ही उन्हें अगले एक मैच के लिए बैन भी कर दिया गया है. आमरे को IPL आचार सहिंता के लेवल-2 के तहत आर्टिकल 2.2 नियम के उल्लंघन का दोषी पाया गया है.