कछुआ तस्कर को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 200 कीमती कछुए बरामद

राष्ट्रीय

चुनावी मौसम में उत्तर प्रदेश पुलिस ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है. पिछले कुछ दिनों से यूपी के अलग-अलग जिलों में हथियारों का जखीरा पकड़ने के बाद अब पुलिस ने एक कछुआ तस्कर को गिरफ्तार किया है. तस्कर के पास से पुलिस ने 200 कछुए बरामद किए हैं. इन कछुओं को वह तस्करी कर पंजाब ले जा रहा था. यूपी STF की टीम ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है.

पुलिस के मुताबिक STF की टीम को यूपी के हरदोई में एक कछुआ तस्कर के बारे में सूचना मिली थी. सूचना के आधार पर पुलिस ने रेड कर मोहम्मद कमर नाम के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. उसके पास से पुलिस ने प्रतिबंधित प्रजाति के 200 कछुए बरामद किए. पूछताछ के दौरान कमर ने पुलिस को बताया कि वह इन कछुओं को तस्करी कर पंजाब के लुधियाना ले जा रहा था.

STF टीम के मुताबिक एसटीएफ को पिछले कई महीनों से तस्करों के अंतर्राज्यीय गिरोह की जानकारी मिल रही थी. पुलिस के सूत्रों ने बताया था कि एक गिरोह इस इलाके में काफी समय से एक्टिव है. इनपुट के आधार पर एसटीएफ की एक टीम बनाई गई. टीम ने अपनी जांच में पाया कि तस्कर इन प्रतिबंधित कछुओं को पंजाब के लुधियाना ले जाकर बेचते हैं.

एसटीएफ की टीम को इनपुट मिला कि एक तस्कर यूपी के हरदोई के बालामऊ रेलवे स्टेशन से प्रतिबंधित कछुओं को पंजाब ले जा रहा है. फौरन एक्शन लेते हुए एसटीएफ की टीम मौके पर पहुंच गई और बालामऊ रेलवे क्रासिंग से मोहम्मद कमर को गिरफ्तार कर लिया. आरोपी ने पुलिस पूछताछ में बताया कि उन्नाव की रेहाना नाम की महिला से उसने ये कछुए खरीदे हैं. कमर के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के बाद पुलिस अब रेहाना की तलाश कर रही है. पुलिस ने कमर के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण की धारा लगाई है.