दिग्गज निवेशक ने किया इस साल दूसरा बड़ा दान, दान किए 6125 करोड़ रुपये!

राष्ट्रीय

अरबपति निवेश वॉरेन बफे ने अपने परिवार द्वारा चलाए जा रहे चार फाउंडेशनों को बर्कशायर हैथवे स्टॉक में 750 मिलियन डॉलर (6125 करोड़ रुपये) से अधिक का दान दिया. 92 वर्षीय निवेशक हर साल पांच चैरिटी के लिए दान करते आ रहे हैं. लेकिन इस बार उनसे डोनेशन पाने वाले फाउंडेशनों में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन का नाम शामिल नहीं है.

2006 से करते आ रहे डोनेशन
बिजनेस टुडे के मुताबिक, दिग्गज निवेशक और दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों में शुमार वॉरेन बफे साल 2006 से ही इन पांच चैरिटी में डोनेट करते आ रहे हैं. सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के साथ एक फाइलिंग में दी गई जानकारी के मुताबिक, Warren Buffett ने ओमाहा, नेब्रास्का-आधारित समूह में 1.5 मिलियन क्लास बी स्टॉक्स दिए हैं, जो उनकी पहली पत्नी के नाम पर सुसान थॉम्पसन बफेट फाउंडेशन की ओर जाता है. इसके अलावा उन्होंने अपने बच्चों द्वारा चलाए जा रहे तीन चैरिटी शेरवुड फाउंडेशन, हॉवर्ड जी. बफे फाउंडेशन और नोवो फाउंडेशन को 300,000 क्लास बी शेयर भी दिए हैं.

साल 2022 का दूसरा बड़ा दान
इस साल वॉरेन बफे (Warren Buffett) द्वारा दिया जाने वाला ये दूसरा बड़ा दान है. इससे पहले जून 2022 में उन्होंने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को 11 मिलियन क्लास बी शेयर, सुसान थॉम्पसन बफेट फाउंडेशन को 1.1 मिलियन बी शेयर और अपने बच्चों के तीन फाउंडेशनों को 770,218 शेयर दिए थे. हालांकि, बफे फैमिली फाउंडेशन की ओर से अब तक इस सप्ताह दिए गए दान और गेट्स फाउंडेशन को अलग रखने के संबंध में कोई स्पष्ट टिप्पणी नहीं की गई है.

बफे के डोनेशन प्लान में बदलाव
Warren Buffett ने पिछले कुछ वर्षों में अपने डोनेशन प्लान में बदलाव भी किया है. रिपोर्ट की मानें तो अब उन्होंने अपने बच्चों द्वारा चलाए जा रहे फाउंडेशनों की डोनेशन राशि में वृद्धि की है. उनके द्वारा दान प्राप्त करने वाले फैमिली चैरिटी की बात करें तो सुसान थॉम्पसन बफे फाउंडेशन लो प्रोफाइल रखता है, लेकिन पिछले कुछ सालों में यह गर्भपात के अधिकारों (Abortion Rights) का एक प्रमुख समर्थक बनकर उभरा है.

इन क्षेत्रों में मदद कर रहा परिवार
सूसी बफे, बच्चों की शिक्षा को मजबूत करने के लिए अपने शेरवुड फाउंडेशन का उपयोग करती हैं और बफेट के होमटाउन ओमाहा के आस-पास कई परियोजनाओं को अपना समर्थन देती हैं. हॉवर्ड बफे गरीब देशों में किसानों को उनकी उत्पादकता बढ़ाने के लिए मदद कर रहे हैं. इसके अलावा पीटर बफे फाउंडेशन के जरिए महिलाओं के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए शिक्षा, सहयोग और आर्थिक विकास के माध्यम से दुनिया भर में महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए काम कर रहे हैं.