पेट्रोल के बढ़े दाम तो कर्मचारी घोड़े पर सवार होकर निकला बिजली बिल वसूलने…फोटो

राष्ट्रीय

पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमतों ने लोगों को इस कदर परेशान कर रखा है कि वे अब तेल पर पैसे खर्च करने से बचने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं. ऐसा ही कुछ बिहार के शिवहर जिले में देखने को मिला. यहां विद्युत विभाग के कर्मी अभिजीत तिवारी घोड़े पर सवार होकर बिजली बिल वसूलते दिखे. बताया कि पेट्रोल की कीमत इतनी बढ़ गई है कि सफर करना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि घोड़े की अपेक्षा पेट्रोल खर्च दोगुना से अधिक है इसलिए वह घोड़े की सवारी कर रहे हैं.

शाहपुर निवासी अभिजीत ने कहा कि बढ़ती तेल की कीमतों के कारण बाइक से चलना मुश्किल हो गया है. बजट पर भी इसका असर पड़ रहा है. इसलिए उन्होंने घोड़े का सहारा लिया है. बिजली बिल वसूलने के लिए वह घोड़े पर ही जा रहे हैं.

पेट्रोल के बढ़े दाम तो कर्मचारी घोड़े पर सवार होकर निकला बिजली बिल वसूलने,  Photo वायरल - petrol price bike left start horse riding in sheohar bihar  photo viral bijli karmchari lclt -

अभिजीत की यह अनोखी पहल इलाके में चर्चा का विषय बन गई है. लोग इसे पेट्रोल की कीमत में वृद्धि का साइड इफेक्ट करार दे रहे हैं. जबकि, विद्युतकर्मी अभिजीत तिवारी इसे समझदारी की सवारी बताते है.

इससे पहले महाराष्ट्र के औरंगाबाद में भी ऐसा ही मिलता जुलता वाकया देखने को मिला. जहां ईंधन के बढ़ते दाम से परेशान शेख युसुफ ने मोटरसाइकिल त्यागकर अपने घर से करीब 15 किलोमीटर दूर स्थित अपने कार्यस्थल पर घोड़े से जाना शुरू किया. उन्होंने कोविड-19 के कारण लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान ऐसा करना शुरू किया था. युसुफ ने कहा, ‘‘लॉकडाउन के बाद गैराज लंबे समय तक बंद रहे और मोटरसाइकिल का रख-रखाव एक समस्या बन गया था. इसके अलावा ईंधन के दाम भी बढ़ रहे हैं, इसलिए मैंने अपने वाहन को अलग रख दिया और एक काठियावाड़ी घोड़ा खरीदा.”

उन्होंने बताया कि वह अब (घर और कार्यस्थल के बीच) रोज 30 किलोमीटर की यात्रा घोड़े से करते हैं और घर का सामान लेने एवं पारिवारिक समारोहों में भी घोड़े पर ही बैठकर जाते हैं.