इमरान को भारत जाने की नसीहत देकर मरयम नवाज ने क्यों किया अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र?

अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान में सियासी संकट बरकरार है. इस बीच PML-N नेता और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरयम नवाज इमरान खान पर भड़क उठी हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने भाषण में हिंदुस्तान की तारीफ की थी जिसके बाद मरयम नवाज ने उन पर तंज कसते हुए उन्हें नसीहत दी है. पीएमएल-एन नेता मरयम नवाज ने शुक्रवार को इमरान खान को फटकार लगाते हुए उनसे देश छोड़कर भारत जाने का आग्रह किया. मरयम नवाज ने कहा है अगर इमरान खान को भारत इतना ही पसंद है तो उन्हें पाकिस्तान छोड़कर भारत चले जाना चाहिए. आप पाकिस्तान की जिंदगी छोड़ दें और भारत में शिफ्ट हो जाएं.

इमरान खान पर तंज कसते हुए मरयम नवाज ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर आगे कहा, “जो लोग भारत की इतनी प्रशंसा करते रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि भारत के कई प्रधानमंत्रियों के खिलाफ 27 अविश्वास प्रस्ताव आए हैं, लेकिन किसी ने भी संविधान, लोकतंत्र और नैतिकता के साथ खिलवाड़ नहीं किया. अटल बिहारी वाजपेयी एक वोट से हार गए थे. उन्होंने आप की तरह देश, संविधान और राष्ट्र को बंधक नहीं बनाया.”

दरअसल, इमरान खान की सरकार को गुरुवार को तब झटका लगा जब पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी के उस फैसले को खारिज कर दिया था जिसमें उन्होंने विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया था.

इमरान खान ने भारत की विदेश नीति को लेकर तारीफ की थी. अपनी सरकार के खिलाफ महत्वपूर्ण अविश्वास मत से ठीक एक दिन पहले इमरान खान ने कहा था कि किसी भी यूरोपीय राजदूत में भारत को यह बताने की हिम्मत नहीं है कि रूस के प्रति उसकी विदेश नीति क्या होनी चाहिए. भारतीय बहुत स्वाभिमानी लोग हैं. कोई भी उन्हें हुक्म नहीं दे सकता. लेकिन मैं कहता हूं कि किसी भी महाशक्ति को भारत के साथ ऐसा करने या फिर भारत की विदेश नीति में दखल देने का अधिकार नहीं है. आज नेशनल असेंबली में इमरान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान किया जाएगा.