यूट्यूब स्‍टार अदालिया रोज का 15 साल की उम्र में निधन, इस गंभीर बिमारी से थी पीड़ित

रोचक

Adalia Rose Progeria: यूट्यूब स्‍टार अदालिया रोज का 15 साल की आयु में निधन हो गया है. वह प्रोजेरिया ( Progeria condition) नाम की एक दुर्लभ बीमारी से जूझ रही थीं. जिसमें कम उम्र के बच्‍चो में बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगते हैं. Adalia Rose ने इस बीमारी से जूझते हुए भी उन्‍होंने दुनिया के कई लोगों को अपनी जिंदगी से प्रभावित किया था. डेली स्‍टार के मुताबिक, Adalia Rose इंटरनेट पर सोशल मीडिया स्‍टार गईं थी. जब उन्‍होंने अपनी ( Progeria condition) की कहानी लोगों के बीच बताई थी. अदालिया (Adalia Rose) अमेरिका के टेक्‍सास (Texas) में रह रही थीं. उनका निधन 12 जनवरी को हुआ.

Adalia इस रेअर बीमारी को तब से झेल रही थी, जब से वह पैदा हुई थी. इस बीमारी में उम्र तो ज्‍यादा लगती ही है. वहीं इसको झेल रहे शख्‍स का शारीरिक विकास भी नहीं हो पाता है. उनकी चुलबुली पर्सनलिटी को लोग काफी पसंद करते थे. Adalia Rose के Youtube पर 29 लाख से ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर हैं. जून 2012 में इस चैनल की शुरुआत के बाद से अब तक उन्‍हें 33 करोड़ से ज्‍यादा व्‍यू इस चैनल पर मिल थे. वह फेसबुक पर भी काफी पॉपुलर थीं, उनके 1 करोड़ 20 लाख से ज्‍यादा पॉपुलर थीं. वहीं उनके इंस्‍टाग्राम पर 4 लाख से ज्‍यादा फॉलोअर्स थे.

WebMD पर मौजूद जानकारी के अनुसार प्रोजेरिया को बेंजामिन बटन (Benjamin Button Disease) के तौर पर भी जाना जाता है. वहीं इसका एक और नाम Hutchinson-Gilford progeria syndrome (HGPS) भी है . बेंजामिन बटन नाम The Curious Case of Benjamin Button मूवी के कारण पड़ा है. जहां मूवी में बच्‍चा एक रेयर‍ जेनेटिक डिस्‍ऑर्डर से जूझ रहा था. इस बीमारी में ज्‍यादातार बच्‍चे 13 साल से ज्‍यादा नहीं जी पाते हैं. दुनिया में हर 40 लाख में से एक बच्‍चा एक बीच इस बीमारी के साथ पैदा होता है. जब बच्‍चा पैदा होता है तो शुरुआत में कोई लक्षण हनीं होते हैं. ये बीमारी जीन में गड़बड़ी के कारण होती है.