एअर इंडिया की सैन फ्रांसिस्को-मुंबई फ्लाइट में कॉकरोच मिले, केबिन क्रू ने यात्रियों की सीट बदली

एअर इंडिया की सैन फ्रांसिस्को से कोलकाता होते हुए मुंबई जाने वाली फ्लाइट में कॉकरोच मिलने का मामला सामने आया है। दो पैसेंजर्स ने अपनी सीट के पास कॉकरोच मिलने की शिकायत थी। इसके बाद केबिन क्रू ने दोनों की सीट बदल दी। दोनों कॉकरोच देखकर परेशान हो गए थे। एयरलाइन ने एक बयान में बताया कि हमारे केबिन क्रू ने दोनों पैसेंजर्स को उसी केबिन की दूसरी सीटों पर बिठा दिया, जहां वे मुंबई पहुंचने तक आराम से बैठे थे। कोलकाता में फ्यूल भरने के दौरान, ग्राउंड क्रू ने फ्लाइट की सफाई की। फिर फ्लाइट मुंबई के लिए रवाना हुई। एअर इंडिया ने कहा, ‘हमारी तरफ से लगातार फ्यूमिगेशन (केमिकल स्प्रे) के बावजूद, कभी-कभी ग्राउंड ऑपरेशन के दौरान कीड़े विमान में घुस सकते हैं। हम इस घटना का कारण जानने के लिए जांच करेंगे और कोशिश करेंगे कि दोबारा ऐसी घटना न हो।’ एयरलाइन ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए पैसेंजर्स से माफी भी मांगी।

यह घटना ऐसे समय में सामने आई है, जब टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली यह एयरलाइन पहले से ही लगातार ऑपरेशन से जुड़ी चुनौतियों, जैसे देरी, सर्विस से जुड़ी शिकायतें और रखरखाव संबंधी समस्याओं, के कारण आलोचनाओं का सामना कर रही है। 12 जून को अहमदाबाद में ड्रीमलाइनर क्रैश के बाद से एअर इंडिया लगातार कड़ी जांच के घेरे में है। अहमदाबाद प्लेन क्रैश में 270 लोगों की जान गई थी। विमान में 242 लोग सवार थे। जिस मेडिकल हॉस्टल पर विमान गिरा था, वहां 29 लोगों की जान गई थी। विमानों की सुरक्षा देखने वाली संस्था नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के ऑडिट में भी एयरलाइन के कामकाज में कई सुरक्षा उल्लंघन मिले। DGCA ने 23 जुलाई को एअर इंडिया को चार कारण बताओ नोटिस भेजे थे। ये केबिन क्रू के आराम और ड्यूटी नियमों, ट्रेनिंग रूल्स, और ऑपरेशनल प्रोसीजर के उल्लंघन को लेकर थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *