सचिन तेंदुलकर ने अपना स्पोर्ट्स-ब्रांड ‘टेन एक्स यू’ लॉन्च किया, ब्रांड को तैयार करने में 18 महीने लगे

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने कल शुक्रवार (10 अक्टूबर) को अपने स्पोर्ट्स एथलेटिक ब्रांड ‘टेन एक्स यू’ को लॉन्च किया। मुंबई के बांद्रा में मेहबूब स्टूडियो में हुए इस लॉन्च इवेंट में सचिन की पत्नी अंजलि और बेटी सारा के साथ-साथ पूर्व भारतीय क्रिकेटर प्रवीण आमरे और BCCI के मौजूदा चीफ सिलेक्टर अजित अगरकर भी मौजूद थे। इस ब्रांड का मकसद भारत को खेलों से प्यार करने वाले देश से खेलने वाला देश बनाना है। इसके अलावा ‘टेन एक्स यू’ ब्रांड का फोकस लोगों में खेल के जुनून को बढ़ाना और उन्हें सही प्रोडक्ट्स देना है, जो न सिर्फ एथलीट्स के लिए बल्कि आम लोगों के लिए भी हों। इस ब्रांड के तहत स्पोर्ट्स शूज, टी-शर्ट्स के अलावा कई और प्रोडक्ट्स भी बेचे जाएंगे।

सचिन ने लॉन्च पर कहा, ‘आज हमने ‘टेन एक्स यू’ ब्रांड लॉन्च किया, मैं इसके लिए बहुत एक्साइटेड हूं।’ उन्होंने बताया कि इस ब्रांड को तैयार करने में करीब 18 महीने लगे। इसके अलावा उन्होंने अपने करियर के एक्सपीरियंस को इसमें डाला है। सचिन ने कहा, ‘मैंने अपने करियर में जो कमी महसूस की, उसे हमने इस ब्रांड में पूरा करने की कोशिश की है। क्रिकेट शूज के साथ-साथ कई ऐसे प्रोडक्ट्स बनाए हैं, जो आम लोग भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एथलीट होने की जरूरत नहीं है। मेरा मकसद है कि हमारा देश खेलों से प्यार करने वाले देश से खेलने वाला देश बने। ये बहुत जरूरी है।’

सचिन को इस ब्रांड की शुरुआत का आइडिया 2000 में उन्हें लगी एक चोट से आया। उस समय उनके पैर में चोट लगी थी, जिसका इलाज इंजेक्शन से भी नहीं हो पाया था। तब पोडियाट्रिस्ट्स (पैरों के विशेषज्ञ) ने उन्हें सही इनसोल्स (जूतों के अंदर का सपोर्ट) इस्तेमाल करने की सलाह दी थी। यहीं से सचिन को सही स्पोर्ट्स शूज की अहमियत समझ आई। सचिन इस ब्रांड के को-फाउंडर और ‘चीफ इंस्पिरेशन ऑफिसर’ भी हैं। कंपनी का कहना है कि ‘टेन एक्स यू’ न सिर्फ प्रोफेशनल एथलीट्स के लिए, बल्कि हर उस शख्स के लिए है, जो खेल और फिटनेस को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाना चाहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *